Neeraj Chopra: अपना ही रिकॉर्ड तोड़ नीरज चोपड़ा ने मचाया तहलका, लुसाने डायमंड लीग में किया करामाती थ्रो

Neeraj Chopra Finish 2nd Position Lausanne Diamond League 2024: लुसाने डायमंड लीग 2024 में भी नीरज चोपड़ा का जलवा जारी है. यहां उन्होंने 89.49 मीटर दूर थ्रो करते हुए अपने पेरिस ओलंपिक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Neeraj Chopra Finish 2nd Position Lausanne Diamond League 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में कोहराम मचाने के बाद देश के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का जलवा लुसाने डायमंड लीग 2024 में भी जारी है. यहां उन्होंने फाइनल मुकाबले में 89.49 मीटर दूर भाला फेंकते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है. फाइनल प्रयास से पहले चोपड़ा का प्रदर्शन टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं गुजर रहा था. उन्होंने पहले प्रयास में केवल 82.10 मीटर दूर का थ्रो किया था. दूसरे प्रयास में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और 83.21 मीटर का दूर थ्रो करने में कामयाब रहे. 

तीसरे और चौथे प्रयास में नीरज का प्रदर्शन गिरता हुआ नजर आया. स्टार एथलीट ने तीसरे प्रयास में 83.13 मीटर और चौथे प्रयास में 82.34 मीटर का थ्रो किया. हालांकि, 5वें प्रयास में उन्होंने जबर्दस्त तरीके से वापसी की, लेकिन उनकी मौजूदा छवि के मुताबिक इसे सही नहीं कहा सकता है. 5वें प्रयास में उन्होंने 85.58 मीटर का थ्रो किया और पदक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गए. 

अब आखिरी प्रयास में नीरज के ऊपर एक करामाती थ्रो करने का दबाव था और उन्होंने करकर दिखाया भी. आखिरी प्रयास में उन्होंने 89.49 दूर का थ्रो करते हुए सबको चौंका दिया. इसके साथ ही उन्होंने स्टार एथलीटों की टूर्नामेंट में दूसरा स्थान भी पा लिया. 

पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड नीरज ने तोड़ा 

लुसाने डायमंड लीग में 89.49 मीटर का थ्रो करते हुए नीरज ने अपने ही एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दरअसल, हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज ने 89.45 मीटर का थ्रो करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया था. 

हालांकि, लुसाने टूर्नामेंट में उन्होंने 89.49 मीटर का थ्रो करते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. स्टार भाला फेंक खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर का है, जो उन्होंने साल 2022 स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंकी थी.

Advertisement

एंडरसन पीटर्स का जलवा 

नीरज चोपड़ा जहां प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 89.49 मीटर थ्रो के साथ दूसरे पर रहे. वहीं पहले स्थान पर कब्जा ग्रेनेडा के युवा एथलीट एंडरसन पीटर्स ने जमाया. टूर्नामेंट में उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में 90.61 मीटर दूर का थ्रो किया. 

पेरिस ओलंपिक में एंडरसन 88.54 मीटर थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में कामयाब हुए थे. लुसाने डायमंड लीग में तीसरे स्थान पर जर्मनी के जूलियन वेबर रहे. उन्होंने 87.08 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Mohun Bagan vs East Bengal: पहली बार उत्तर प्रदेश में होगा मोहन बागान और ईस्ट बंगाल का मुकाबला

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article