Neeraj Chopra: फाइनल में इस बड़े दबाव की वजह से लगातार 4 फाउल कर बैठे नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra Could Not Handle Pressure in final round: फाइनल राउंड में जीराज चोपड़ा के ऊपर साफ दबाव देखने को मिला. जिसकी वजह से उन्होंने आखिर के प्रयासों में कई फाउल किए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Neeraj Chopra Could Not Handle Pressure: 'जैवलिन थ्रो' का परिणाम सबके सामने आ चुका है. बीते कल पाकिस्तान के 27 वर्षीय जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया, जबकि टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट रहे नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. दोनों खिलाड़ियों के बीच मैदान में भी जबर्दस्त जंग देखने को मिली. मगर यहां पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर बाजी मारने में कामयाब रहे. मुकाबले के दौरान नीरज ने वापसी करने की पूरी कोशिश की. जिसकी वजह से वह अतिरिक्त कोशिश करने के प्रयास में 4 बार लगातार फाउल भी कर बैठे. इसके बावजूद वह गोल्ड मेडल अपने नाम करने में नाकामयाब रहे. 

फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन:

बात करें फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन के बारे में तो उनका पहला प्रयास फाउल रहा, जबकि दूसरे प्रयास में जबर्दस्त तरीके से वापसी करते हुए 89.45 मीटर दूर भाला फेंका. इसे देख लोगों के दिल में गोल्ड की उम्मीद जग गई, लेकिन नदीम के ऐतिहासिक 92.97 मीटर के थ्रो को देख नीरज अपना लय खो बैठे. आगे के प्रयासों में उन्होंने लगातर अपने विपक्षी को पछाड़ने का प्रयास किया, लेकिन इसमें वह नाकामयाब रहे. अगले 4 प्रयासों में उन्होंने लगातर 4 फाउल किए. 

पहला प्रयास- फाउल

दूसरा प्रयास- 89.45 मीटर

तीसरा प्रयास- फाउल

चौथा प्रयास- फाउल

पांचवां प्रयास - फाउल

छठा प्रयास- फाउल

अरशद नदीम का फाइनल राउंड में प्रदर्शन:

वहीं बात करें अरशद नदीम के प्रदर्शन के बारे में तो उनका पहला प्रयास भी फाउल रहा. हालांकि, उन्होंने दूसरे प्रयास में इतिहास रचते हुए 92.97 मीटर दूर भाला फेंका. तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.72 मीटर, चौथे प्रयास में 79.50 मीटर, 5वें प्रयास में 84.87 मीटर और आखिरी प्रयास में 91.97 मीटर दूर भाला फेंकते हुए गोल्ड पर अपना कब्जा जमा लिया.

Advertisement

पहला प्रयास- फाउल

दूसरा प्रयास- 92.97 मीटर 

तीसरा प्रयास- 88.72 मीटर

चौथा प्रयास- 79.50 मीटर

पांचवां प्रयास - 84.87 मीटर

छठा प्रयास- 91.97 मीटर

नदीम को गोल्ड तो नीरज को मिला सिल्वर:

फाइनल राउंड में 92.97 मीटर दूर भाला फेंकने के लिए अरशद नदीम को गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ. वहीं नीरज चोपड़ा ने 89.45 मीटर का थ्रो किया. जिसकी वजह से वह सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाने में कामयाब रहे. ब्रांज ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के खाते में गया. उन्होंने फाइनल राउंड में 88.54 मीटर दूर थ्रो किया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें- ''वो भी हमारा लड़का है'', बेटे के सिल्वर और अरशद नदीम के गोल्ड जीतने पर जानें नीरज की मां ने क्या कहा, VIDEO

Advertisement
Featured Video Of The Day
42 साल पहले हिजबुल्लाह के वजूद में आने की असली कहानी
Topics mentioned in this article