Vinesh Phogat: "लड़ाई खत्म नहीं हुई..." सर्वखाप पंचायत ने गोल्ड मेडल मिलने के बाद विनेश फोगाट ने कही ये बात

Olympic wrestler Vinesh Phogat: ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट, जिन्हें हाल के पेरिस खेलों में 50 किग्रा के फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, को रविवार को सर्वखाप पंचायत ने स्वर्ण पदक से सम्मानित किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट, जिन्हें हाल के पेरिस खेलों में 50 किग्रा के फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, को रविवार को सर्वखाप पंचायत ने स्वर्ण पदक से सम्मानित किया. फोगाट ने अपने सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा,"मेरी लड़ाई खत्म नहीं हुई है, बल्कि यह तो बस शुरू हुई है. हमारी बेटियों के सम्मान की लड़ाई अभी शुरू हुई है. हमने अपने धरने के दौरान भी यही बात कही थी." विनेश फोगाट ने बीते साल यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख के खिलाफ आंदोलन में हिस्सा लिया था और उसका चेहरा रहीं थीं.

विनेश ने कहा,"जब मैं पेरिस में नहीं खेल सकी, तो मुझे लगा कि मैं बहुत दुर्भाग्यशाली हूं, लेकिन भारत लौटने और यहां सभी प्यार और समर्थन का अनुभव करने के बाद, मुझे लगता है कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं." फोगट ने कहा कि इस तरह के कदम से अन्य महिला खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा कि उनका समुदाय उनके खराब दौर में भी उनका समर्थन करने के लिए मौजूद है. उन्होंने कहा,"मैं इस सम्मान के लिए हमेशा ऋणी रहूंगी जो किसी भी पदक से ऊपर है."

हरियाणा के बलाली की रहने वाली फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अपने 50 किलोग्राम के फाइनल मैच के दिन अयोग्य घोषित किया गया था, जिसके चलते वो पदक से भी चूक गईं थीं. फाइनल के दिन विनेश फोगाट कि वजन 50 किलोग्राम से 100 ग्राम अधिक था और ऐसे में उन्हें अयोग्य करार दिया गया. विनेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा था और ऐसे में उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही थी. हालांकि, विनेश ने अयोग्य किए जाने के बाद कैस में अपील की थी, जिसे आखिर में खारिज कर दिया गया था.

Advertisement

इससे पहले, विनेश का देश लौटने पर भव्य स्वागत किया गया और अपने गांव बलाली के रास्ते में कई समर्थकों और 'खाप पंचायतों' द्वारा स्वागत किए जाने के बाद, विनेश ने कहा था यह 1000 ओलंपिक पदक जीतने से बेहतर है. विनेश जब भारत लौंटी तो उनके पति सोमवीर राठी और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने उनका स्वागत किया. विनेश के स्वागत के लिए सैकड़ों समर्थक आईजीआई हवाईअड्डे के बाहर जमा थे और उनके आने के बाद उनका जोरदार स्वागत किया गया था. इस दौरान उनके साथी पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक भी मौजूद थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: "इस खराब प्रदर्शन के बाद..." PCB अध्यक्ष ने बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार के बाद दिया बड़ा बयान

Advertisement

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, वकार यूनिस, मिस्बाह-उल-हक, सकलैन मुश्ताक जैसे दिग्गजों को बनाया मेंटर

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?
Topics mentioned in this article