India at Paris Olympics 2024 Day 3: ओलंपिक में 'लक्ष्य' पर लक्ष्य और चूके अर्जुन, जानें आज कहां जीता-हारा भारत

India at Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में तीसरे दिन अबतक केवल मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने भारत के लिए मेडल की उम्मीद जगाई है. इसके अलावा शूटर रमिता जिंदल और अर्जुन बबूता मेडल पर निशाना साधने से चूक गए हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
I

India at Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. लेकिन तीसरे दिन शूटर अर्जुन बबूता और रमिता जिंदल ओलंपिक में मेडल जीतने से चूक गए हैं. वहीं, मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में  ब्रॉन्ज मेडल मैच में क्वालीफाई कर लिया है. अब आर्चरी में भारत की मेंस टीम मेडल जीतने के इरादे से उतरेगी. इसके अलावा भारतीय हॉकी टीम का भी मुकाबला होने वाला है. 

तीसरे दिन अबतक ऐसा रहा भारत का परफॉर्मेंस

बैडमिंटन: लक्ष्य सेन की शानदार शुरुआत

भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में शानदार शुरुआत करते हुए गुआतेमाला के केविन कॉर्डन को सीधे सेटों में हरा दिया. ग्रुप एल के इस पुरुष सिंगल्स मैच में लक्ष्य ने 21-8, 22-20 से जीत दर्ज की. पहला गेम आसानी से जीतने के बाद लक्ष्य को दूसरे गेम में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा.

Photo Credit: PTI

विश्व रैंकिंग में 41वें नंबर के कॉर्डन ने लक्ष्य को कड़ी टक्कर देते हुए स्कोर को 20-16 रन कर दिया. लेकिन युवा भारतीय ने शानदार वापसी करते हुए लगातार छह अंक जीते और मैच 22-20 से अपने नाम कर लिया. इस तरह उन्होंने तीसरे गेम खेलने की नौबत नहीं आने दी.

 सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी का दूसरे दौर का मैच रद्द,  अब इंडोनेशियाई जोड़ी से होगा मुकाबला 

भारत के बैडमिंटन मेंस डबल्स का दूसरा मैच दूसरा मैच रद्द हो गया है जिससे मेडल पर खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है. जर्मन खिलाड़ी मार्क लैम्सफस के चोट के कारण नाम वापस लेने के बाद सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का पुरुष युगल ग्रुप सी का मुकाबला रद्द कर दिया गया है. भारतीय जोड़ी को सोमवार को लैम्सफस और मार्विन सेडेल की जर्मन जोड़ी से मैच खेलना था.

बीडब्ल्यूएफ ने कहा,‘‘जर्मन पुरुष युगल खिलाड़ी मार्क लैम्सफस घुटने की चोट के कारण पेरिस ओलंपिक खेलों की बैडमिंटन प्रतियोगिता से हट गए हैं. विश्व संस्था ने कहा,‘‘लैम्सफस और उनके साथी मार्विन सेडेल के ग्रुप सी में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (स्थानीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे, 29 जुलाई 2024) और फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन लाबर (30 जुलाई 2024) के खिलाफ होने वाले मैच अब नहीं खेले जाएंगे.''

सात्विक और चिराग ने शनिवार को लुकास कोरवी और रोनन लाबार की फ्रांसीसी जोड़ी पर 21-17, 21-14 से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी. यह भारतीय जोड़ी ग्रुप के अपने अंतिम मैच में मंगलवार को इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो से भिड़ेगी. जर्मन जोड़ी के हटने के कारण इंडोनेशिया की जोड़ी की शनिवार को लैम्सफस और सीडेल पर जीत को परिणाम से हटा दिया गया है.

Advertisement

अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी को मिली हार

भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी पेरिस ओलंपिक बैडमिंटन महिला युगल में जापान की नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से हार गई जो उनकी लगातार दूसरी हार है.  भारतीय जोड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में 21 . 11, 21 . 12 से पराजय का सामना करना पड़ा. इससे पहले कल भारत की यह जोड़ी ग्रुप सी में दक्षिण कोरियाई किम सो यियोंग और कोंग ही योंग की जोड़ी से 18-21 10-21 से हार गई थी. 

भारतीय हॉकी टीम ने खेला ड्रॉ

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक के अपने दूसरे मैच में अर्जेंटीना की टीम के साथ मैच को 1-1 से बराबरी पर समाप्त किया. मेन्स हॉकी पूल बी के इस इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत ने मैच में 58 मिनट तक पिछड़ रही भारतीय टीम के लिए बराबरी करने वाला गोल किया. इस मैच में गेंद भारत के कब्जे में अधिक रही और टीम को 10 पेनल्टी भी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम उसे सिर्फ एक बार ही गोल में तब्दील कर पाई. हालांकि, न्यूजीलैंड की टीम भी चार पेनल्टी कॉर्नर पर कोई गोल नहीं कर पाई.

Advertisement

इस मैच में पहला क्वार्टर बिना किसी गोल के समाप्त हुआ. इसके बाद अर्जेंटीना ने दूसरे क्वार्टर में पहला गोल हासिल किया. 30वें मिनट में लुकास मार्टिनेज द्वारा किया गया यह गोल भारत के लिए अप्रत्याशित था, क्योंकि गेंद भारत के गोलकीपर श्रीजेश के काफी करीब से निकलते हुए गोल पोस्ट में गई थी.

हालांकि श्रीजेश ने अच्छी कोशिश की, लेकिन वह गोल बचाने से चूक गए. हरमनप्रीत ने चौथे क्वार्टर में सिर्फ 2 मिनट शेष रहते हुए पेनाल्टी कॉर्नर पर भारत के लिए बहुप्रतीक्षित गोल करके स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया. इस गोल पर अर्जेंटीना ने रेफरल लिया, लेकिन रेफरी ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया.

Advertisement

इस तरह से भारत ने 58 मिनट पीछे रहने के बाद ड्रा खेला. भारतीय हॉकी टीम का अगला मैच 30 जुलाई को आयरलैंड के खिलाफ होगा. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम पूल बी में दूसरे स्थान पर आ गई है. अगले दौर में पहुंचने के लिए जरुरी है कि भारतीय टीम टॉप-4 में रहे.

शूटिंग: शूटर रमिता जिंदल ने किया निराश

भारत की निशानेबाज रमिता जिंदल पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं.  भारतीय निशानेबाज रमिता जिंदल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रही. बीस वर्ष की रमिता ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 145 . 3 स्कोर किया

Advertisement

Photo Credit: PTI

वह दस शॉट के बाद सातवें स्थान पर थी जब एलिमिनेशन शुरू हुआ. इसके बाद उसने 10 . 5 का शॉट लगाकर छठा स्थान हासिल किया और नॉर्वे की हेग लीनेट डस्टाड बाहर हो गई . अगले शॉट पर रमिता बाहर हुई. रविवार को क्वालीफिकेशन में वह पांचवें स्थान पर रही थी. हांगझोउ एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता रमिता ने विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता मेहुली घोष और तिलोत्तमा सेन को घरेलू ट्रायल में हराकर पेरिस का टिकट कटाया था.

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए किया क्वालीफाई

मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में  ब्रॉन्ज मेडल मैच में क्वालीफाई कर लिया है.   वहीं रिदम सांगवान और अर्जुन चीमा इस इवेंट के मेडल राउंड में जगह नहीं बना पाए. मनु-सरबजोत का सामना अब 30 जुलाई को कोरियाई खिलाड़ियों से होगा.

शूटिंग में अर्जुन मेडल से चूके

मेंस 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में भारत के अर्जुन बबूता मेडल हासिल करने से चूक गए हैं. फाइनल इवेंट में अर्जुन चौथे नंबर पर रहे. भारत का एक और मेडल जीतने का सपना टूट गया है. अर्जुन फाइनल में 208.4 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहे.

इसेक अलावा क्रोएशिया के मिरान मेरिसिच ने 230.0 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में सफल रहे हैं. वहीं, गोल्ड मेडल चीन के लिहाओ शेंग ने जीता है. उन्होंने 252.2 पॉइंट्स हासिल कर गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की. यह ओलंपिक रिकॉर्ड है. स्वीडन के विक्टर लिंडग्रेन को सिल्वर मेडल मिला. उन्होंने 251.4 पॉइंट्स  हासिल करने में सफल रहे. 

India at Olympics Games Paris 2024 

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article