''मैं महिला हूं'', पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए इमान खलीफ ने दुनिया को दिया संदेश

Imane Khelif Won Gold Medal: इमान खलीफ ने इतिहास रच दिया है. 66 किग्रा भारवर्ग में वह बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम करने में कामयाब हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

Imane Khelif Won Gold Medal: अल्जीरियाई महिला मुक्केबाज इमान खलीफ ने इतिहास रच दिया है. बीते शुक्रवार को वह 66 किग्रा भारवर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम करने में कामयाब रहीं. यही नहीं उन्होंने कुछ दिनों से जारी लिंग विवाद से भी पार पा लिया है. फाइनल मुकाबले में गोल्ड के लिए उनकी भिड़ंत चीनी महिला खिलाड़ी यांग लियू से हुई थी. यहां वह लियू को शिकस्त देते हुए चैंपियन बनने में कामयाब रहीं. 

इमान खलीफ की मौजूदा उम्र 25 साल है. पिछले 8 सालों से वह ओलंपिक मेडल के लिए अथक प्रयास कर रही थीं. इस दौरान उन्हें काफी मुश्किल हालातों का भी सामना करना पड़ा. फाइनल राउंड में खलीफ की जीत से सहयोगी स्टाफ भी काफी खुश नजर आए. उनके चैंपियन बनते ही उनके सहयोगियों ने उन्हें अपने कंधे पर उठा लिया और चक्कर लगाते हुए पेरिस ओलंपिक में अपने दूसरे गोल्ड का जश्न मनाया.

फाइनल मुकाबले के बाद बातचीत करते हुए महिला मुक्केबाज ने कहा, ''पिछले 8 सालों से मेरा सपना रहा है और अब मैं ओलंपिक चैंपियन और गोल्ड विजेता हूं.'' खलीफ ने एक ट्रांसलेटर के माध्यम से संवाददाताओं के सवाल का जवाब देते हुए कहा जो हाल ही में उनके लिंग विवाद को लेकर उत्पन्न हुआ था, ''उन हमलों के बाद मेरी यह सफलता और शुकून देता है.''

इमान खलीफ ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ''हम एक एथलीट के रूप में प्रदर्शन करने के लिए ओलंपिक में मौजूद हैं और मुझे आशा है कि भविष्य में हम ओलंपिक में इस तरह के हमले नहीं देखेंगे.''

यह भी पढ़ें- Aman Sehrawat: बोला था मेडल लाऊंगा, हरियाणा के लाल अमन ने पूरा कर दिखाया वादा
 


 

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article