हरविंदर-धरमबीर का जलवा, 7वें दिन भारत के खाते में आए 4 मेडल, जानें 25 का आंकड़ा अभी कितना दूर

Paris Paralympics 2024: 4 सितंबर को भारत के खाते में कुल 4 मेडल आए. इसके साथ ही पदकतालिका में भारत के नाम अब कुल 24 पदक हो गए हैं. देश के लिए बीते कल हरविंदर और धरमबीर ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंप‍िक 2024 के 7वें दिन भी भारतीय एथलीटों का जलवा रहा. देश के लिए 4 सितंबर को हरविंदर सिंह और धरमबीर ने जहां काबिलेतारीफ प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वहीं वर्ल्ड चैंपियन शॉट पुटर सचिन सारजेराव खिलाड़ी और एक अन्य क्लब थ्रोवर प्रणव सूरमा ने भी सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. इसके साथ ही पदकतालिका में भारत 25 पदकों के बेहद करीब पहुंच गया है. 

हरविंदर ने तीरंदाजी में रचा इतिहास 

हरविंदर सिंह ने तीरंदाजी में इतिहास रच दिया है. वह भारत की तरफ से पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले पहले तीरंदाज बन गए है. गोल्ड के लिए उनका मुकाबला पोलैंड के लुकास सिसजेक के साथ था. यहां वह अपने विपक्षी खिलाड़ी को 6-0 से मात देते हुए मेडल हासिल करने में कामयाब रहे. 

धरमबीर ने भी जमाया गोल्ड पर कब्जा 

हरविंदर ही नहीं धरमबीर भी बीते कल गोल्ड मेडल अपने नाम करने में कामयाब रहे. भारतीय एथलीट ने क्लब थ्रो एफ51 स्पर्धा में 34.92 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हुए गोल्ड अपने नाम किया. यही नहीं देश की तरफ से इसी स्पर्धा में प्रणव सूरमा सिल्वर मेडल अपने नाम करने में कामयाब रहे. टूर्नामेंट के दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास 34.59 मीटर का रहा.

प्रणव की तरफ से हासिल किया गया सिल्वर मेडल पेरिस पैरालंप‍िक के पैरा एथलेटिक्स में 11वां मेडल है, जो 2024 के खेलों में देश के शीर्ष मेडल योगदानकर्ता के रूप में ट्रैक और फील्ड दल की भूमिका को बेहद मजबूत करता है.

24 पदकों के साथ भारत पदकतालिका में 13वें स्थान पर पहुंचा 

24 पदकों के साथ भारत पदकतालिका में अब 13वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत की झोली में अबतक 5 गोल्ड मेडल के अलावा 9 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं. पहले स्थान पर चीन मजबूती के साथ बना हुआ है. चीन के खाते में कुल 62 गोल्ड, 46 सिल्वर और 27 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं. जिसका कुल योग 135 होता है.

यह भी पढ़ें- Deepthi Jeevanji: दीप्ति को 'मेंटल मंकी' कहकर चिढ़ाते थे गांव वाले, मां ने बताई दर्दनाक कहानी

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article