मध्य प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने को तैयार सांची, आखिर गरीब बस्तियों में कैसे पहुंचेगा सोलर?

सांची में सड़क किनारे से लेकर हर इलाके में सोलर लाइट लगाई जा रही है. यह लाइट अब रात के अंधेरों में शहरो को सौर उर्जा से रोशन करती हैं. शहर के मुख्य मार्गो पर सौर ऊर्जा के प्याऊ का इंतजाम भी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

मध्य प्रदेश/सांची: विश्व भर में शांति का संदेश देने वाली पर्यटन नगरी सांची एक बार फिर मध्य प्रदेश में इतिहास रचने जा रही है. सांची मध्यप्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने जा रही है. अब सांची शहर सौर ऊर्जा से रोशन होगा. इसके लिए जोर-शोर से सरकारी कवायद जारी है. सांची शहर के करीब ग्राम नागोरी में पांच मेगावाट के सब स्टेशन तैयार किया जा रहा है. इसके लिए नागोरी पहाड़ी को चुना गया है. इस पहाड़ी पर करीब 1200 सोलर पैनल का कार्य किया जा रहा है. सरकार की मंशा के अनुसार सांची के हर घर को सौर उर्जा से रोशन करना है. 

सांची में सड़क किनारे से लेकर हर इलाके में सोलर लाइट लगाई जा रही है. यह लाइट अब रात के अंधेरों में शहरो को सौर उर्जा से रोशन करती हैं. शहर के मुख्य मार्गो पर सौर ऊर्जा के प्याऊ का इंतजाम भी किया गया है. स्तूप रोड पर सौर ऊर्जा से बड़े बड़े ट्री बनाए गए है, जो जलते ही लोगो का आकर्षण का केंद्र भी बने हैं. सांची स्तूप एंट्री से पहले मध्यप्रदेश की पहली सोलर सिटी के बैनर पोस्टरों के जरिए बाहर से आने वाले पर्यटकों को एक संदेश भी दिया जा रहा है.

खास बात तो यह है सांची विद्युत विभाग का अमला शहर वासियों को सोलर सिटी के फायदे गिनवा रहा है. विभाग व्यापारियों को सोलर से जागरूक कर कह रहा है. सोलर लगवाने से एक नही, बल्कि अनेकों फायदे हैं. व्यापारियों को बिजली के बिल से राहत मिलेगी सौर उर्जा से बिजली की बचत होती है तो इसका फायदा सीधा सरकार को होगा. सरकार की आमदनी भी दोगुनी होगी. 

Advertisement

व्यापारियों और सरकारी दफ्तरों में लगे पैनल 
विद्युत विभाग के समझाइश के बाद अब व्यापारी सोलर पैनल को और कदम बड़ा रहे हैं. सांची शहर की कई होटल सोलर पैनल लेस हो चुकी हैं. कुछ व्यापारियों से सोलर के लिए आवेदन करना भी शुरू कर दिया है. विद्युत विभाग की माने तो सोलर पैनल लगवाने से आम जन को बिजली के बिल में काफी राहत मिलेगी, जिनको  2000 रुपए का बिल आता था. वो बिल 500 रुपए का ही आएगा. 

Advertisement

पैनल लगवाने के लिए एक लाख रुपए तक का आएगा खर्च 
छोटे परिवार के लिए अगर सोलर पैनल लगवाना है. उसके लिए करीब एक लाख रुपए तक का खर्च आएगा. वहीं, बड़े परिवार को एक लाख से अधिक बजट में इस पैनल का लाभ मिल सकेगा. एक लाख रुपए में सोलर पैनल के जरिए घर रोशन हो सकेगा. 

Advertisement

आखिर गरीब बस्तियों में कैसे पहुंचेगा सोलर सिटी प्लान?  
सांची शहर के पठार क्षेत्र कहे जाने वाली अधिकतर आबादी मजदूरी कर अपना जीवन यापन करती है. सरकार का ने सांची को हर घर को सोलर पैनल से जगमगाने की मंशा पर प्लान तैयार कर लिया गया है. हर घर को एक लाख खर्च कर सोलर सिटी बनाने का लक्ष्य भी तैयार कर दिया गया. लेकिन गरीब मजदूर वर्ग के लिए सरकार की तरफ से कोई प्लान तैयार नहीं किया गया. आखिर गरीब बस्तियों में आखिर कैसे सोलर सिस्टम पहुंचेगा. यह शहर भर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत
Topics mentioned in this article