"दबाव में इस्तीफा दिया" : MP के गवर्नमेंट न्यू लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. इनामुर रहमान का दावा

मामला कॉलेज के पुस्तकालय में रखी किताब "सामूहिक हिंसा एवं दण्डिक न्याय पद्धति" से जुड़ा है, एबीवीपी का आरोप है कि इस किताब में विश्व हिंदू परिषद, RSS को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी गईं हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर में गवर्नमेंट न्यू लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. इनामुर रहमान ने अपने पद से इस्तीफा देने के चंद घंटों बाद आरोप लगाया है कि उनसे उनकी इच्छा के खिलाफ दबाव में इस्तीफा लिया गया है. दरअसल, कॉलेज में शुक्रवार-शनिवार से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. 

दरअसल, मामला कॉलेज के पुस्तकालय में रखी किताब "सामूहिक हिंसा एवं दण्डिक न्याय पद्धति" से जुड़ा है, एबीवीपी का आरोप है कि इस किताब में विश्व हिंदू परिषद, RSS को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी गईं हैं. आरोप है कि इस किताब में लिखा है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, म्यांमार में सांप्रदायिकता का संघर्ष नहीं है. शासन तो वहां भी सैकड़ों वर्ष अंग्रेजों का रहा था और अमेरिका का हस्तक्षेप आज भी इनकी सत्ता पर रहता है. आज सारे हिंदू संगठन एक स्वर से मुसलमानों के कश्मीर में धारा 370 लगाकर विशेष सुविधाएं देने का विरोध यह कहकर करते हैं कि कश्मीर में उग्रवाद धारा 370 के कारण ही पनप रहा है. यदि इनसे पूछा जाए कि पंजाब में उग्रवाद क्यों है? बिहार, उत्तर प्रदेश, असम में जहां हिंदू उग्रवाद है, वहां भी धारा 370 नहीं लगी है. हिंदू कहते हैं कि समान नागरिक संहिता की बात कहकर हम मुसलमानों के कानून में सुधार करना चाहते हैं, जो नारी के विरुद्ध है. यदि उनसे पूछा जाए कि आप अपने व्यक्तिगत कानून को और भी शास्त्रों के कानून को क्यों लागू करना चाहते हैं, जो शूद्र स्त्री और गैर हिंदुओं के विरुद्ध है. पहले हिंदुओं को अपने सिविल कोड में सुधार की बात करनी चाहिए. 

इस मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किताब की 24 घंटे में जांच कर FIR दर्ज करने के निर्देश इंदौर कमिश्नर को दिए थे, जिसके बाद पुलिस ने किताब के लेखक, प्रिंसिपल समेत 4 लोगों पर धारा 153 A, 295 A, 504, 505, 34 भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी मामले में जांच के आदेश दिए हैं. नामजद आरोपियों में अमर लॉ पब्लिकेशन, लेखिका डॉ. फरहत खान, कॉलेज के प्रिंसिपल इनामुर रहमान और एक डॉ. मिर्जा मोजिज शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-

टिकटॉक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन
मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस नेताओं को याद दिलाया "फर्ज", अगले 15 से 30 दिनों में मांगा संगठन व आंदोलन का खाका
किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए सज रहा "सेंट एडवर्ड क्राउन", 2.23 किलोग्राम है इसका वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com