मध्य प्रदेश: अमरकंटक में मिले सांप को रेस्क्यू कर जंगल मे छोड़ा गया

देर रात अमरकंटक के दमेंहडी ग्राम में एक सांप दिखाई दिया. वहां, मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने सर्प मित्र हरीश सिंह धुर्वे को सांप मिलने की सूचना दी.

Advertisement
Read Time: 14 mins

अनूपपुर: मध्य प्रदेश के अमरकंटक में एक सांप देखने को मिला, जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. सामने आई जानकारी के मुताबिक यह एल्बिनो कॉमन क्रेट सांप है, जिसकी स्किन व्हाइट ऐल्बिनिज़म नामक स्थिति के कारण होती है, यह स्थिति आनुवंशिक विकारों के एक दुर्लभ समूह का परिणाम है. 

एल्बिनिजम नाम की बीमारी की वजह से सांप की चमड़ी सफेद हो जाती है. सफेद चमड़ी की वजह से इस सांप को एल्बिनो नाम से जाना जाता है. दुर्लभ सांपों में ही यह बीमारी नज़र आती है.

तीन-तीन कक्षाओं के बच्चे एक ही कमरे मे बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर

मिली जानकारी के अनुसार देर रात अमरकंटक के दमेंहडी ग्राम में यह सांप दिखाई दिया. वहां, मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने सर्प मित्र हरीश सिंह धुर्वे को सांप मिलने की सूचना दी. जिसके बाद हरीश सिंह धुर्वे मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू कर उन्होंने सांप को अमरकंटक के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया. 

Advertisement

सांप की यह नस्ल काफी जहरीली होती है. ये सांप दिन के समय में सोते हैं और रात में सक्रिय रहते हैं. इंडियन क्रेट सांप की लंबाई लगभग तीन फीट होती है. नर क्रेट मादा क्रेट की तुलना में लंबे होते हैं. यह सांप उकसाने पर भी ज्यादा आक्रामक नहीं होता है. दरअसल, यह डरपोक सांपों में से एक है. वे आमतौर पर सुरक्षा के लिए अपने कुंडलित शरीर के भीतर अपना सिर छिपाकर अपना बचाव करते हैं. मानसून के मौसम के दौरान ये सांप अपने बिलों से बाहर आते हैं और आमतौर पर जमीन पर सो रहे लोगों पर हमला कर देते हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप
Topics mentioned in this article