दही हांडी को लेकर मुंबई तैयार, क्या बारिश डालेगी खलल? जानिए क्या है IMD का अनुमान

Mumbai Rain On Janmashtami: IMD प्रमुख सुनील कांबले ने मुंबई और इसके आसपास के लोगों को सतर्क रहने को लेकर आगाह किया है. उन्होंने कहा है कि जरूरी होने पर ही बाहर जाएं. उन्होंने सभी लोगों से अलर्ट का पालन करने की सलाह दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J
दिल्ली:

देश के कई अन्य हिस्सों की तरह ही महाराष्ट्र में भी इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का अलर्ट (Mumbai Rain Yellow Alert) जारी किया है. 26 अगस्त, सोमवार को जन्माष्टमी का त्योहार है. महाराष्ट्र और खासकर मुंबई में यह त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. मुंबई में जगह-जगह दही हांडी का आयोजन किया जाता है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगर सोमवार को बारिश होती है तो मुंबई वालों को दही-हांडी बारिश में ही मनाना पड़ेगा. सवाल यह है कि क्या जन्माष्टमी पर मुंबई में बारिश होगी?

ये भी पढ़ें-मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए जारी किया येलो अलर्ट तो अन्य कई राज्यों के लिए ऑरेंज

जन्माष्टमी पर मुंबई में होगी तेज बारिश!

मौसम विभाग ने मुंबई, पालघर, ठाणे, पुणे में 24 से 26 अगस्त तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था. इस हिसाब से मुंबई में जन्माष्टमी के दिन भी तेज बारिश होनी. खराब मौसम को देखते हुए मुंबईकरों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है. वहीं रायगढ़ जिले में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 26 अगस्त को मुंबई में भारी भारिश होने की संभावना जताई गई है.

मुंबई के क्षेत्रीय मौसम केंद्र (RMC) के मुताबिक, शहर और इसके उपनगरों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही 30-40 किमी घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इस दौरान मुंबई का अधिकतम तापमान करीब 30 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है.

Advertisement

मुंबई के लोग सतर्क रहें, जरूरत पर ही घर से निकलें

IMD प्रमुख सुनील कांबले ने मुंबई और इसके आसपास के लोगों को सतर्क रहने को लेकर आगाह किया है. उन्होंने कहा है कि जरूरी होने पर ही बाहर जाएं. उन्होंने सभी लोगों से अलर्ट का पालन करने की सलाह दी है. उनका कहना है कि स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. 26 अगस्त को मुंबई में भी रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है.इस दौरान निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है. 

Advertisement

जन्माष्टमी पर मुंबई में दही-हांडी की धूम

जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई का नजारा अलग ही होता है. जगह-जगह गोविंदा दही-हांडी के लिए जुटते हैं. वह मानव पिरामिड बनाकर दही से भरी हांडी फोड़ते हैं और इनाम जीतते हैं. कौन जीतेगा, इसकी होड़ लगी रहती है. लेकिन इस साल 26 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन मुंबई में बारिश का अलर्ट है.

Advertisement

बारिश की वजह से इस समारोह में विघ्न पैदा हो सकता है. बारिश में फिसलन की वजह से पैर स्लिप होने का डर बहुत रहता है, इससे हादसा होने की संभवना बनी रहती है. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
America हो या Russia, Israel हो या Palestine सबका सर्वोच्च सम्मान मोदी को मिलने के पीछे क्या है वजह?