महाराष्ट्र : रेस्क्यू के दौरान कोबरा ने सपेरे को काटा, इलाज नहीं मिलने पर चली गई जान

सपेरे सुनील ने कोबरा को रेस्क्यू करते वक्त स्टिक की मदद से उसकी मुंडी को पकड़ कर सीधा लटकाया तभी सांप ने सपेरे सुनील के हाथ के पंजे पर जोर से काट लिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र के गोंदिया में जहरीले कोबरा सांप के काटने से सर्पमित्र (सपेरे) की मौत का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक सपेरा घर में घुसे सांप को रेस्क्यू करने पहुंचा था. ये घटना सोमवार 5 अगस्त रात 10 बजे के आसपास की बताई जा रही है. घर से किंग कोबरा सांप को रेस्क्यू करने आए सपेरे का वीडियो भी बनाया जा रहा था, इसी वीडियो में उसे सांप काटता दिख रहा है.

कोबरा ने सपेरे के हाथ पर काटा

सपेरे सुनील ने कोबरा को रेस्क्यू करते वक्त स्टिक की मदद से उसकी मुंडी को पकड़ कर सीधा लटकाया तभी सांप ने सपेरे सुनील के हाथ के पंजे पर जोर से काट लिया. बरसात के दिनों में सांपों के निकलने के मामले तेजी से बढ़ जाते हैं. क्योंकि सांप के बिलों में पानी भर जाता है इस कारण से सांप सुरक्षित ठिकाना तलाश करते हैं. कई बार वे घरों के अंदर चले जाते हैं और नमी तथा अंधेरी जगह में जाकर छुप जाते हैं.

सांप के रेस्क्यू के दौरान सावधानी बेहद जरूरी

ऐसा पहली बार नहीं है कि जब किसी सांप के रेस्क्यू के दौरान किसी शख्स की जान चली गई हो. इसलिए जरूरी है कि सांप को रेस्क्यू करते हुए तमाम सावधानी बरती जा सके. सांप के काटने पर अगर इंसान को वक्त रहते इलाज नहीं मिलता तो ये जानलेवा साबित होता है. ऐसे में जरूरी है कि सांप के काटने पर किसी झाड़-फूंक के चक्कर में ना पड़कर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी
Topics mentioned in this article