मासिक विज्ञान पत्रिका 'आविष्कार' को मिला शील्ड पुरस्कार

विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा वैज्ञानिक नवाचार पर केंद्रित हिंदी पत्रिका 'आविष्कार' विगत 53 वर्षों से आमजन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से प्रकाशित की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन (NDRC) की मासिक विज्ञान पत्रिका ‘आविष्कार' को शील्ड पुरस्कार प्रदान किया गया है. पत्रिका को यह पुरस्कार नई दिल्ली के लोदी रोड पर स्थित भारत पर्यावास भवन में नराकास दिल्ली उपक्रम-2 की तेरहवीं छमाही बैठक एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में प्रदान किया गया. 

हिंदी भाषा में विगत 53 वर्षों से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा नवाचार से प्रेरित लेखों एवं स्तम्भों के माध्यम से यह पत्रिका आमजन मानस में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने और नवोन्मेष की भावना को प्रेरित करने के लिए कृतसंकल्पित है. एनआरडीसी की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार उप महाप्रबंधक एनजी लक्ष्मीनारायण, प्रबंधक डॉ अंकिता मिश्रा,  उप-प्रबंधक अश्विनी कुमार और अधीक्षक बीवी मुरलीकृष्णन ने प्राप्‍त किया.                                                           

केंद्रीय गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा हाउसिंग एवं अर्बन डेवलपमेंट कारपोरेशन यानी हडको को नगर राजभाषा कार्यान्वियन समिति (नराकास) दिल्ली उपक्रम-2 के माध्यम से राजधानी में स्थित 53 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में हिंदी को प्रोत्साहित करने का दायित्व सौंपा गया है. 

इस मौके पर नराकास दिल्ली उपक्रम-2 के अध्यक्ष संजय कुलश्रेष्ठ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी सदस्य कार्यालयों की ओर से उपस्थित 175 प्रतिनिधियों ने सहभागिता की और हिंदी में प्रगामी उपयोग को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई. इस कार्यक्रम का संचालन नराकास के सदस्‍य सचिव अशोक कुमाार ने किया. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?