दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब 

Worst Curd Combinations: सेहत के लिए अच्छी दही के साथ कुछ चीजों को खाना नुकसानदायक हो सकता है. इससे पेट बिगड़ने या एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
What not to eat after curd: इन फूड्स को दही के तुरंत बाद खाने से परहेज करना चाहिए. 

Healthy Tips: मौसम चाहे कोई भी हो खाने के साथ एक कप दही मिल जाए तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. विटामिन बी-2, विटामिन बी12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे गुण वाली इस दही (Curd) का सेहत और त्वचा दोनों पर असर पड़ता है. प्रोबायोटिक से भरपूर दही यूं तो सेहत के लिए अच्छी है लेकिन खाने की कुछ अन्य चीजों को इसके साथ लेना या फिर दही खाने के तुरंत बाद इन चीजों का सेवन सेहत पर विपरीत प्रभाव डालने वाला साबित हो सकता है. ऐसे में आपको थोड़ा सतर्कता भी जरूरी है. आइए जानें, ये फूड कौन-कौन से हैं. 

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे

दही के बाद ना खाई जाने वाली चीजें | Foods That Shouldn't Be Eaten After Curd 

मछली 


आयुर्वेद की मानें तो एक वक्त पर प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए. दही और मछली (Fish) दोनों ही प्रोटीन से भरपूर चीजें हैं जिस चलते इन्हें साथ में खाने पर स्किन से जुड़ी दिक्कतें और अपच की समस्या हो सकती है. 

Advertisement

दूध 


दूध और दही (Milk and curd) का नाम तो साथ में लिया जाता है लेकिन इन्हें साथ खाया नहीं जाता. दूध और दही साथ खाना या फिर दही खाने के तुरंत बाद दूध पीने पर एसिडिटी, जी मिचलाना, सीने में जलन, पेट फूलना (Bloating) और दस्त आदि हो सकते हैं. वहीं, दूध और दही फैट्स से भी भरपूर होते हैं इसलिए भी इन्हें साथ नहीं खाना चाहिए. 

Advertisement

आम 

दही खाने के तुरंत बाद आम खाने पर या दही के साथ आम (Mango) का सेवन करने पर शरीर में टॉक्सिन हो सकते हैं. यह फूड कोंबिनेशन एलर्जी का कारण बन सकता है. 

Advertisement

प्याज 


खाने में प्याज और दही को साथ खाना या फिर दही में प्याज (Onion) डालकर रायता बनाना एक गलत चुनाव हो सकता है. इसकी वजह है कि दही की तासीर ठंडी होती है लेकिन प्याज की गर्म. ठंडे-गर्म तासीर वाले फूड्स को साथ खाने पर शरीर में स्किन एलर्जी (Skin Allergy) और रिएक्शन हो सकते हैं. 

Advertisement

तली हुई चीजें 


दही खाने के बाद बहुत ज्यादा तेल वाली तली हुई चीजों से खासा दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी पाचन क्रिया में अवरोध पैदा कर पेट में गड़बड़ का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article