Yoga for bones : हड्डियों और मसल्स को बनाना है मजबूत तो अब से शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, जानिए यहां

Exercise for bone : चलिए जानते हैं ऐसे कौन से योग हैं जिन्हें करने से आपकी हड्डियां (bones) मजबूत होती हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Plank करने से भी हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं.

Yogasan : खुद को स्वस्थ्य रखने का योग ऐसी विद्या है जो आपको अंदर और बाहर दोनों से सकारात्मक रखती है. हर व्यक्ति को सुबह की रूटीन में योग और एक्सरसाइज (exercise) को शामिल कर लेना चाहिए. ऐसा करने से रोग आपसे कोसों दूर रहेगा. साथ में आपका हर काम में मन भी लगा रहेगा. तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से योग हैं जिन्हें करने से आपकी हड्डियां (bones) मजबूत होती हैं और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

हड्डियों को मजबूत करेंगी ये एक्सरसाइज

Photo Credit: iStock

- स्क्वाट्स करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ में मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती हैं. इससे आपकी लोअर बॉडी बहुत मजबूत होती है. जो लोग काफी देर तक बैठते हैं उनके लिए यह एक्सरसाइज सबसे बेस्ट है. तो इससे जल्द से जल्द अपनी रूटीन में शामिल कर लीजिए.

Photo Credit: iStock

- रोजान सुबह में मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इससे पूरा शरीर अच्छे से वर्क करता है. यह पूरे बॉडी को मजबूती प्रदान करता है. आप रनिंग को भी फिटनेस का हिस्सा बना सकते हैं.

- ब्रिस्क वॉक भी अच्छा ऑप्शन है हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए. अगर आप रोज सुबह में तेजी से चलें तो हड्डियां मजबूत ही होंगी. इससे कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज में भी आराम मिलता है. 

- प्लैंक एक्सरसाइज भी हड्डियों और मसल्स को मजबूती देने का काम करती है. यह हाथ कंधा और कोहनी को मजबूती प्रदान करती है. यह भी एक अच्छा विकल्प है बोन्स को मजबूत बनाने का. स्पाइडर मैन प्लैंक भी कर सकती हैं. यह आपकी लोअर बॉडी को फिट रखने का काम करता है.

- बचपन में रस्सी कूदने का खेल आपने खूब खेला होगा. यह भी आपको फिट रखने का काम करेगा. यह आपके फैट को गलाने का भी काम करता है. बढ़ने नहीं देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार
Topics mentioned in this article