Yoga for hair growth: नैचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ के लिए करें ये योगासन, बालों का झड़ना भी होगा कम

Yoga For Hair Growth: आपने हर तरह के उपाय कर डाले बावजूद इसके बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है, तो यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे योगासन जो आपके बालों की सभी तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित होंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Y

Hair Loss: स्त्री या पुरुष दोनों को अपने बालों से बहुत प्रेम होता है. हर किसी को सुंदर लहराते और चमकदार बाल पसंद होते हैं. लेकिन, आजकल की खराब जीवनशैली (lifestyle) के कारण बाल झड़ने की समस्या आम हो चुकी है, जिसके कारण लोग महंगे से महंगा शैंपू व कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा दवाइयों का भी सेवन करते हैं फिर भी बालों की ग्रोथ (Hair growth) पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yogasana) बताने जा रहे हैं जिनसे आपके बाल झड़ने कम होंगे और साथ ही घने और चमकदार भी बनेंगे.

ये हैं बालों की ग्रोथ के 5 योगासन | 5 Yoga Asanas For Hair Growth

वज्रासन | Thunderbolt Pose 

यह आसन हमारी पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इससे बालों की कोशिकाओं को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. परिणामस्वरूप हमारे बालों का टूटना और झड़ना कम होगा. इसके अलावा यह आसन तनाव और चिंता को भी दूर रखने में सहायक है.

अधोमुख श्वानासन | Downward Facing Dog Pose

यह योगासन हमें तनावमुक्त करता है जिससे समय से पहले होने वाले सफेद बालों से बच सकते हैं. यह योग हमारे बालों के प्राकृतिक रंगों को जीवित रखने में सहायक है. इसके अलावा यह हमारे स्कैल्प में रक्त प्रवाह को अच्छा करता है.

शीर्षासन | Headstand 

यह आसन दिमाग को शांत रखता है जिससे बालों का झड़ना (Hair Loss)और गंजापन होने की संभावना कम होती है. यह आसन बालों को सफेद करने और दोबारा बालों को उगाने का काम करता है.

पवनमुक्तासन | Wind Releasing Pose

यह आसन पाचन तंत्र को मजबूत करता है जिससे बालों का विकास (Hair Growth) अच्छा होता है. इस आसन को करने से पोषक बालों को जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है.

उष्ट्रासन | Camel Pose

यह योग सिर में रक्त प्रवाह को मजबूत करता है. जिससे बालों का झड़ना, टूटना कम होता है और बालों में चमक बनी रहती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का अपना खास एयरपोर्ट लुक

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article