World No Tobacco Day 2024 : आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए स्मोकिंग छुड़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

वैसे तो तंबाकू जैसी लत को छुड़ाने के कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आर्टिकल में आयुर्वेद के माध्यम से कैसे धूम्रपान छुड़ा सकते हैं इसके बारे में जानेंगे सीनियर डॉक्टर निशांत सिंह से.

Advertisement
Read Time: 3 mins
डॉ निशांत सिंह बताते हैं कि धूम्रपान फेफड़ों के साथ-साथ हमारे हार्ट, लिवर और किडनी के लिए भी नुकसान दायक है.

Ayurvedic tips to get rid of smoking addiction :  'Cigarette is injurious to health' सिगरेट की डिब्बी जब आप खरीदते हैं, तो उसपर साफ-साफ लिखा होता है, बावजूद इसे लोग इसे पीते हैं. दरअसल, सिगरेट में निकोटीन (Nicotine) नाम का रसायन होता है, जो पीने वाले को कुछ देर का सुकून देता है, जो धीरे-धीरे लत बन जाती है. और आगे चलकर माउथ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रूप ले लेती है. इसको देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ - WHO) ने साल 1987 में ''वर्ल्ड नो टोबैको डे'' मनाने का फैसला लिया, जो अगली साल 1988 में अप्रैल के महीने में मनाया गया. हालांकि,  बाद में यह मई में मनाया जाने लगा. वैसे तो तंबाकू जैसी लत को छुड़ाने के कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आर्टिकल में आयुर्वेद के माध्यम से कैसे धूम्रपान छुड़ा सकते हैं इसके बारे में जानेंगे सीनियर डॉक्टर निशांत सिंह से.

Advertisement

सिगरेट छुड़ाने के नुस्खे - tips to quit smoking

डॉ निशांत सिंह बताते हैं कि धूम्रपान फेफड़ों के साथ-साथ हमारे हार्ट, लिवर और किडनी के लिए भी नुकसान दायक है. देखा गया है कि स्मोकिंग अस्थमा के साथ-साथ फेफड़ो के कुछ गंभीर रोग, जैसे सीओपीडी और एन्फाइसिमा जैसे गंभीर रोग होने की संभावना को बढ़ा देते हैं. ऐसे में आप आयुर्वेद के कुछ नुस्खों से स्मोकिंग को छुड़ा सकते हैं. 

World No Tobacco Day 2024 : स्मोकिंग और तंबाकू की लत छोड़ने में मदद करते हैं ये 8 फूड, आप भी हैं परेशान तो बना लीजिए डाइट का हिस्सा

Advertisement

पहला नुस्खा -  अगर आपको सिगरेट पीने का मन करता है, तो आप सौंफ और मिश्री का सेवन करें. इससे आपकी धूम्रपान करने की इच्छा कम हो सकती है. 

Advertisement

दूसरा नुस्खा - वहीं, जब आपको धूम्रपान करने का मन करे तो दालचीनी का सेवन आप चाय, दूध या पानी के माध्यम से करें. इससे भी आपको बहुत राहत पहुंचेगी.

Advertisement

Photo Credit: iStock

तीसरा नुस्खा - इसके अलावा आपको जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो कच्ची हल्दी, अदरक और लौंग को एक कप पानी में उबाल लीजिए. फिर आप इसे छान लीजिए और सुबह शाम सेवन करें.

Advertisement

योगा करें- सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए आप कपालभाति, अनुलोम-विलोम और भस्त्रिका आसन करें. इससे आप अपने सिगरेट की लत पर आसानी से काबू पा सकते हैं. 

No Smoking Day 2024: Ayurvedic तरीके से छुड़ाएं स्मोकिंग की लत

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: जांच के बाद पेपर लीक धांधली में CBI की गिरफ्त में 7 आरोपी, Patna में पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article