World Alzheimer's Day 2024 : क्या आप भी ज्यादा देर तक चीजें याद नहीं रख पा रहे हैं तो न करिए नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

Alzheimer symptoms : कल वर्ल्ड अल्जाइमर डे है और हाल में न्गिट्यूडिनल एजिंग स्टडी इन इंडिया (LASI) की रिसर्च चौंकाने वाली आई है. चलिए जानते हैं क्या कहती है यह शोध.

Advertisement
Read Time: 3 mins

World Alzheimer's Day 2024 : हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाते हैं. यह अभियान अल्जाइमर रोग (एडी) और अन्य मनोभ्रंश के लिए अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस बार विश्व अल्जाइमर दिवस 2024 का विषय है "डिमेंशिया को जानें, अल्जाइमर को जानें'' है.  अनुमान है कि दुनिया भर में 57 मिलियन से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित हैं. वहीं, भारत में, लॉन्गिट्यूडिनल एजिंग स्टडी इन इंडिया (LASI) के डेटा के अनुसार 60 वर्ष से अधिक उम्र के 8.8 मिलियन भारतीय इस मानसिक रोग से पीड़ित हैं. ऐसे में इस बीमारी का कारण, लक्षण और उपचार क्या है, आइए जानते हैं इस आर्टिकल में. 

क्या आप भी नाश्ता स्किप कर देते हैं, तो एक्सपर्ट्स से जानिए इससे क्या हो सकता है 2 बड़ा नुकसान

अल्जाइमर का खतरा किसको है ज्यादा

आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अल्जाइमर का खतरा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. 10 में से 6 महिलाएं इस मनोभ्रंश से ग्रसित हैं. आपको बता दें कि दुनियाभर में अल्जाइमर रोग से पीड़ित देशों में भारत तीसरे नंबर पर है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

अल्जाइमर के लक्षण

इस बीमारी की चपेट में आने से पहले कुछ लक्षण नजर आते हैं, जिसके बारे में आपको पता होने चाहिए...

  • इस बीमारी की चपेट में आने से नींद कम आती है.
  • चिंता बढ़ने लगती है.
  • मेमोरी कमजोर होने लगती है.
  • एक बात को बार-बार दोहराना.
  • राजमर्रा के कामों को याद रखने में परेशानी.
  • फोकस करने में दिक्कत.
  • पैसे के मैनेजमेंट में परेशानी.
  • कपड़े सही से न पहन पाना भी इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं.

अल्जाइमर का घरेलू उपचार

इस बीमारी को ठीक करने के लिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. यह अल्जाइमर को ठीक करने का अच्छा देसी इलाज माना जाता है.  इसके अलावा, किताबें पढ़ना,संगीत सुनना; यह भी इस बीमारी को ठीक करने का तरीका हो सकता है. इसके अलावा, डांस करें, चित्रकला प्रदर्शनी देखें और दोस्तों के साथ पढ़ाई करें. यह सारे तरीके आपकी लर्निंग पावर मजबूत करेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?


 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article