सर्दियों के कपड़े इस तरह रखेंगे पैक करके तो हमेशा रहेंगे नये जैसे, जान लीजिए Woolen Clothes स्टोर करने के हैक्स 

Woolen Clothes Storing Tips: मौसम बदलने के साथ ही ऊनी कपड़ों को पैक करके रखने का समय भी करीब आ गया है. ऐसे में ये हैक्स और टिप्स आपके भी काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
How To Pack Woolen Clothes: इस तरह ऊनी कपड़ों को पैक करके रख सकते हैं आप. 

Clothing Tips: जब सर्दियों का मौसम आता है तो हमारे गर्म कपड़े निकलना शुरू हो जाते हैं. लेकिन, ऐसा बहुत बार होता है जब इन गर्म कपड़ों में से बदबू आना शुरू हो जाती है या फिर कपड़ों की चमक खोई-खोई दिखने लगती है. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो हो सकता है आप भी ऊनी कपड़ों को पैक करने में गलती कर देते हैं. असल में ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) की पैकिंग करते हुए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. अगर ऊनी कपड़ों को सही से स्टोर करके रखेंगे तो अगले साल ना ही कपड़ों को निकालते हुए उनमें से बदबू आएगी और ना ही कपड़ों की चमक टस से मस होगी. जानें ऊनी कपड़ों को स्टोर करने के हैक्स (Storing Hacks) और टिप्स. 

सफेद होते बालों को काला बना देता है यह छोटा काला मसाला, घर पर ऐसे बन जाएगी हेयर डाई, White Hair हो जाएंगे ब्लैक

ऊनी कपड़ों को कैसे करें स्टोर | How To Store Woolen Clothes 

पहले लगाएं धूप 

ऊनी कपड़ों को पैक करके रखने से पहले उन्हें एक आखिरी बार धूप लगाना जरूरी होता है. जब कपड़ों पर धूप लगाई जाती है तो उनके अंदर की सीलन हट जाती है और उनमें से बदबू हटती है. धूप लगाने पर कपड़े एक बार फिर फ्लफी दिखने लगते हैं. 

Advertisement

कभी भी फूल जाता है पेट तो यहां जानिए कौनसे फल खाने पर नहीं होती है ब्लोटिंग और पाचन रहता है अच्छा 

Advertisement
कपड़ों को फोल्ड करें 

ऊनी कपड़ों को अलमारी में कहीं कोने में लटकाकर रखने के बजाए उन्हें बक्सों में फोल्ड करके रखें. इस तरह ऊनी कपड़ों को पैक करना आसान होता है और उनके अंदर जगह-जगह से धूल नहीं घुसती है. 

Advertisement
रख सकते हैं नीम और लैवेंडर 

ऊनी कपड़ों को पैक करके उनमें नैपोथलीन बॉल्स रखी जाती हैं. लेकिन, एक समय के बाद इन नैपोथलीन बॉल्स की बदबू भी कपड़ों से आने लगती है. ऐसे में नीम के पत्ते (Neem Leaves) या फिर सूखा लैवेंडर ऊनी कपड़ों के बीच रखने से कपड़ों से बदबू नहीं आती है और कीड़े भी नहीं लगते. 

Advertisement
ना करें प्रेस 

आमतौर पर हम अपने कपड़ों को प्रेस करके रखते हैं. लेकिन, ऊनी कपड़ों को प्रेस करके पैक ना करें. ऊनी कपड़े धूप में सुखाकर रखना ही काफी होता है. अगर ऊनी कपड़ों को प्रेस करके रखा जाए तो उनमें रोएं पड़ सकते हैं. 

प्लास्टिक बैग्स आ सकते हैं काम 

ऊनी कपड़ों को पैक करने के लिए प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लास्टिक बैग्स को किसी सूखे और हवादार स्थान पर रखें. आप लकड़ी की अलमारी या पलंग के अंदर ऊनी कपड़ों को पैक करके रख सकते हैं. 

Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?
Topics mentioned in this article