महिलाओं को 30 की उम्र के बाद ये 5 चीजें जरूर शामिल कर लेनी चाहिए डाइट में

Superfood for women : 30 की उम्र के बाद हार्मोन के स्तर में बहुत उतार-चढ़ाव होता है, जिससे अनियमित पीरियड्स, मूड स्विंग और त्वचा और बालों में बदलाव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Food after 30 : 30 की उम्र में महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उनके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. महिलाओं के लिए जीवन के इस चरण में अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना बहुत जरूरी है. दरअसल, 30 की उम्र में मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ना आसान हो जाता है. इसलिए, वजन को नियंत्रित करने और मोटापे और इससे जुड़ी बीमारियों जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन का हिस्सा बनाना जरूरी है.

बल, बुद्धि और शक्ति तीनों को बढ़ाता है हनुमान दंड, और भी हैं कई फायदे जानिए यहां

30 की उम्र के बाद हार्मोन के स्तर में बहुत उतार-चढ़ाव होता है, जिससे अनियमित पीरियड्स, मूड स्विंग और त्वचा और बालों में बदलाव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं...इसलिए 30 की उम्र के बाद न्यूट्रिशिनिस्ट डाइट में कुछ जरूरी फूड को शामिल करने की सलाह देते हैं जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

30 की उम्र के बाद महिलाओं की डाइट क्या होनी चाहिए

पालक - 30 की उम्र के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. इसमें विटामिन ए, सी, आयरन, फोलेट होता है, जो 30 की उम्र के बाद बहुत जरूरी है. यह आपके चेहरे से लेकर स्किन तक को बहुत फायदा पहुंचाता है. यह आपके इम्यून को भी बूस्ट करता है. 

फैटी फिश - इसमें फैटी एसिड भरपूर होता है. यह आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. फैटी फिश विटामिन डी और प्रोटीन का रिच सोर्स होता है. यह आपकी बोन हेल्थ और मसल्स को मेंटेन करता है. 

आंवला-  यह भी एक सूपरफूड है. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर होता है. यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, डाइजेशन को सुधारता है और स्किन और बाल को हेल्दी रखता है. यह आपके ब्लड शुगर को भी रेग्यूलेट करता है. 

पपीता - 30 के बाद महिलाओं के लिए यह भी बहुत जरूरी फूड है. इसमें ए, सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. यह हेल्दी स्किन को प्रोमेट करता है, साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. 

Advertisement

एवोकाडो - एवोकाडो भी 30 की उम्र के बाद जरूर शामिल कर लेना चाहिए. यह भी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह विटामिन ई, सी और के का रिच सोर्स होता है. 

Featured Video Of The Day
PM Modi Birthday | 'सर हैप्पी बर्थडे' सुनते ही पीएम का रिएक्शन
Topics mentioned in this article