Vitamin C हमारी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा क्यों होना चाहिए, यहां जानिए वजह

Vitamin C : विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो आपकी त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है. यह आपको युवा दिखाने में काफी हद तक मदद करता है. विटामिन सी कोलेजन (vitamin C) को बढ़ाने में सहायता करते हैं. यह घाव को हील करने में भी कारगर है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
V

Vitamin C benefits : विटामिन सी हमारे शरीर की प्रतिरक्ष प्रणाली (immunity booster) को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा यह स्किन की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आपकी त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है. यह आपको युवा दिखाने में काफी हद तक सहायता करते हैं. विटामिन सी कोलेजन (vitamin C) को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह घाव को हील करने में भी कारगर है.

चेहरे पर नजर आने लगी हैं झुर्रियां और डार्क स्पॉट तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक इलाज, कुछ दिन में दिखेगा असर

विटामिन सी के फायदे

- हाइपरपिग्मेंटेशन या डार्क पिग्मेंटेशन से विटामिन सी फायदा पहुंचाता है.इससे परेशान लोगों को अपनी डाइट में संतरे, सेब, मौसमी, एवोकाडो को शामिल कर लेना चाहिए. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा.

- ग्लोइंग और आकर्षक त्वचा में काले ध्ब्बे सबसे बड़ी बाधा होते हैं. ऐसे में विटामिन सी एक ऐसा फूड है जो ऐसे धब्बों को प्रभावी रूप से कम करता है. इस लिहाज से विटामिन सी आपकी स्किन की देखभाल के लिए बहुत जरूरी होता है. यह सन बर्न, डार्क स्पॉट, मुंहासों से लड़ने में मदद करता है. 

-उम्र बढ़ने के लक्षण जिसमें झुर्रियां, फाइन लाइन शामिल है चेहरे पर दिखना बहुत चिंताजनक होता है. यह एजिंग साइन को रोकने का काम बखूबी करता है. यह स्किन को मुलायम रखने में पूरी मदद करता है.

- विटामिन सी न केवल हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है बल्कि एपिडर्मिस और हमारी त्वचा की डर्मिस परतों को भी विभिन्न लाभ प्रदान करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

काजोल और रानी मुखर्जी खूबसूरत साड़ी में दुर्गा पंडाल पहुंचीं

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD
Topics mentioned in this article