सेलिब्रिटी डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर ने बताया वर्कआउट से पहले कब, क्या और क्यों खाना है जरूरी

Pre Workout Meal : ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर इसे लेकर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिसमें उन्होंने बताया है कि वर्कआउट से कितनी देर पहले क्या खाना चाहिए और क्यों खाना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

New Delhi : ज्यादातर लोग वर्कआउट खाली पेट करते हैं. इसके पीछे सोच यह है कि आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले कुछ भी खाते हैं, तो आपका वजन कम नहीं होगा. तो आपको बता दें कि वर्कआउट को लेकर आपकी ये धारणा बिल्कुल गलत है. ऐसा हम नहीं बल्कि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर कहती हैं. ऋजुता ने इंस्टाग्राम पर इसे लेकर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिसमे उन्होंने बताया है कि वर्कआउट से कितनी देर पहले क्या और क्यों खाना जरूरी है.

प्री वर्कआउट भोजन क्यों जरूरी है

प्री-वर्कआउट फूड वह डाइट है, जो वर्कआउट से पहले खाया जाता है. ऋजुता के मुताबिक, खाली पेट या सिर्फ चाय-कॉफी पर एक्सरसाइज करना गलत है.

ऋजुता दिवेकर के मुताबिक, वर्कआउट करने से पहले आप फल या ड्राई फ्रूट्स जैसा हल्का भोजन ले सकते हैं. इतना ही नहीं, आप चाहें तो हल्का या भरपेट भोजन भी कर सकते हैं. लेकिन कुछ भी खाने से पहले भोजन और व्यायाम के बीच के समय पर विचार करना जरूरी है. अगर आप कोई फल या ड्राई फ्रूट खाते हैं, तो दस से पंद्रह मिनट बाद व्यायाम शुरू करें. वहीं, आप हल्के नाश्ते के बाद व्यायाम करते हैं, तो कम से कम एक घंटे बाद अपना वर्कआउट शुरू करें जबकि आप जल्दी खाना खा लेते हैं, तो उसके नब्बे मिनट बाद यानी डेढ़ घंटे बाद व्यायाम करना उचित रहेगा.

Advertisement

चमचमाते दांतों के लिए घर पर ऐसे तैयार करें सस्ता और असरदार टूथपेस्ट, बनाने का तरीका है एकदम आसान

दस मिनट के इस वीडियो में ऋजुता ने प्री-वर्कआउट भोजन के फायदे भी साझा किए हैं. ऋजुता के मुताबिक, वर्कआउट से पहले भोजन करने से मांसपेशियों को वर्कआउट के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है. इससे आपको थकान महसूस नहीं होती है. कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया भी अच्छी होती है. इसके अलावा मांसपेशियों में चोट लगने की संभावना भी कम होती है. इसलिए वर्कआउट से पहले कुछ खाना जरूरी है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article