विज्ञापन
Story ProgressBack

सेलिब्रिटी डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर ने बताया वर्कआउट से पहले कब, क्या और क्यों खाना है जरूरी

Pre Workout Meal : ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर इसे लेकर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिसमें उन्होंने बताया है कि वर्कआउट से कितनी देर पहले क्या खाना चाहिए और क्यों खाना जरूरी है.

सेलिब्रिटी डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर ने बताया वर्कआउट से पहले कब, क्या और क्यों खाना है जरूरी
दस मिनट के इस वीडियो में ऋजुता ने प्री-वर्कआउट भोजन के फायदे भी साझा किए हैं.

New Delhi : ज्यादातर लोग वर्कआउट खाली पेट करते हैं. इसके पीछे सोच यह है कि आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले कुछ भी खाते हैं, तो आपका वजन कम नहीं होगा. तो आपको बता दें कि वर्कआउट को लेकर आपकी ये धारणा बिल्कुल गलत है. ऐसा हम नहीं बल्कि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर कहती हैं. ऋजुता ने इंस्टाग्राम पर इसे लेकर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिसमे उन्होंने बताया है कि वर्कआउट से कितनी देर पहले क्या और क्यों खाना जरूरी है.

प्री वर्कआउट भोजन क्यों जरूरी है

प्री-वर्कआउट फूड वह डाइट है, जो वर्कआउट से पहले खाया जाता है. ऋजुता के मुताबिक, खाली पेट या सिर्फ चाय-कॉफी पर एक्सरसाइज करना गलत है.

ऋजुता दिवेकर के मुताबिक, वर्कआउट करने से पहले आप फल या ड्राई फ्रूट्स जैसा हल्का भोजन ले सकते हैं. इतना ही नहीं, आप चाहें तो हल्का या भरपेट भोजन भी कर सकते हैं. लेकिन कुछ भी खाने से पहले भोजन और व्यायाम के बीच के समय पर विचार करना जरूरी है. अगर आप कोई फल या ड्राई फ्रूट खाते हैं, तो दस से पंद्रह मिनट बाद व्यायाम शुरू करें. वहीं, आप हल्के नाश्ते के बाद व्यायाम करते हैं, तो कम से कम एक घंटे बाद अपना वर्कआउट शुरू करें जबकि आप जल्दी खाना खा लेते हैं, तो उसके नब्बे मिनट बाद यानी डेढ़ घंटे बाद व्यायाम करना उचित रहेगा.

चमचमाते दांतों के लिए घर पर ऐसे तैयार करें सस्ता और असरदार टूथपेस्ट, बनाने का तरीका है एकदम आसान

दस मिनट के इस वीडियो में ऋजुता ने प्री-वर्कआउट भोजन के फायदे भी साझा किए हैं. ऋजुता के मुताबिक, वर्कआउट से पहले भोजन करने से मांसपेशियों को वर्कआउट के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है. इससे आपको थकान महसूस नहीं होती है. कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया भी अच्छी होती है. इसके अलावा मांसपेशियों में चोट लगने की संभावना भी कम होती है. इसलिए वर्कआउट से पहले कुछ खाना जरूरी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
सेलिब्रिटी डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर ने बताया वर्कआउट से पहले कब, क्या और क्यों खाना है जरूरी
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;