सफेद दिखने लगे हैं बाल तो हफ्ते में एकबार लगाना शुरू कर दें ये चीजें, White Hair फिर से होने लगेंगे काले 

White Hair Home Remedies: पहले एक बाल सफेद दिखता है और फिर पूरा सिर ही सफेद चादर सा नजर आने लगता है. इसलिए जरूरी है कि वक्त रहते आप सफेद बालों की दिक्क्त से प्राकृतिक तरीके से छुटकारा पा लें.

सफेद दिखने लगे हैं बाल तो हफ्ते में एकबार लगाना शुरू कर दें ये चीजें, White Hair फिर से होने लगेंगे काले 

White Hair Problem: इस तरह काले होंगे सफेद बाल. 

खास बातें

  • सफेद बालों पर अच्छा असर दिखाते हैं ये नुस्खे.
  • काले नजर आने लगते हैं बाल.
  • आंवला भी आता है काम.

White Hair: बालों का सफेद होना आमतौर पर उम्र, खराब जीवनशैली, खानपान में कमी, जेनेटिक्स और किसी मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकता है. वहीं, कुछ केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स भी बालों को सफेद कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपको अपने सिर पर इक्का-दुक्का सफेद बाल दिखने लगे हैं तो कई घरलू नुस्खे (Home Remedies) हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. ये उपाय बालों को काला (Black Hair) करने के अलावा ये चीजें उन्हें घना, मुलायम और लंबा बनाने में भी मदद करती हैं. 

Diabetes में खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स जिनसे कम हो सकता है ब्लड शुगर का लेवल, डायबिटीज डाइट का बनाएं हिस्सा 


सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

आंवला 


बालों के लिए आंवला (Amla) लंबे समय से इस्तेमाल होता चला आ रहा नुस्खा है. यह ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि उन्हें काला करने का भी काम करता है. इसे बालों में लगाने के लिए 3 से 4 आंवला को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में मिलाएं और उबालने के लिए रख दें. कुछ देर पकाने के बाद इस मिश्रण को ठंडा करने रख दें फिर बालों पर लगाएं. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


करी पत्ता 

सिर्फ खाने में ही करी पत्ते काम नहीं आते बल्कि सिर पर भी लगाए जा सकते हैं. करी पत्ता (Curry Leaves) लगाने के लिए 15 से 20 करी पत्ते लेकर डेढ़ कप नारियल के तेल में पका लीजिए. जब करी पत्ते तेल में काले हो जाएं तो उन्हें आंच से उतार लें. इस तेल को हल्का ठंडा करें और बालों के सिरों से जड़ों तक लगा लें. सिर पर इसे कम से कम एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 


भृंगराज 


बालों पर आप भृंगराज का तेल या फिर भृंगराज पाउडर लगा सकते हैं. भृंगराज का तेल सिर पर सीधे ही लगाया जा सकता है, वहीं भृंगराज के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों पर 45 से 50 मिनट लगाए रखने के बाद बाल धो लें. 


काली कॉफी 

ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल बालों पर बेहद आसान भी है और सफेद बालों पर असरदार भी. 2 से 3 कप पानी में 4 से 5 कप काली कॉफी का पाउडर लेकर मिक्स कर लें. इस पानी को उबाल लें. बालों पर 20 से  30 मिनट लगाए रखने के बाद सफेद बाल काले होने लगते हैं. इसे आप हर हफ्ते कम से कम एक बार लगा सकते हैं. 


एलोवेरा 


 
कुछ ही बाल सफेद (White Hair) हुए हैं तो आप हफ्ते में एक से दो बार एलोवेरा जैल लगा सकते हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती लें और उसमें से एक कप के बराबर एलोवेरा का गूदा निकाल लें. इसे बालों पर सिर से जड़ों तक अच्छी तरह लगा लें और एक घंटा रखने के बाद धो लें. यह बालों को सिल्की और शाइनी भी बनाता है.

चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां तो घर की इन चीजों को कर लें इस्तेमाल, स्किन दिखेगी साफ और सुंदर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल और सारा अली खान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com