सब्जियों को उबालकर या स्टीम करके खाने पर मिलता है ज्यादा फायदा, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट ने किस तरीके को बताया सबसे अच्छा 

क्या आप जानते हैं सब्जियों को किस तरह खाने पर शरीर को सबसे ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं? अगर नहीं, तो आपकी इस उलझन को दूर कर देंगी एक्सपर्ट. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: खानपान में सब्जियों की अहम भूमिका होती है. सब्जियों से शरीर को विटामिन, खनिज और आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. सब्जियां (Vegetables) खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया हो जाता है. लेकिन, सब्जियों को लेकर अक्सर ही यह सवाल उठता है कि सब्जी किस तरह खाने पर शरीर को सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं. सब्जियां कच्ची इसलिए नहीं खाई जाती क्योंकि सब्जियां पकाने पर सब्जियां मुलायम हो जाती हैं और इसका सेल्यूलर स्ट्रक्चर ब्रेक हो जाता है जिससे शरीर बेहतर तरह से पोषक तत्वों को सोख पाता है और खाना पचाने में मदद मिलती है. लेकिन, सब्जियों को पकाने का सही तरीका क्या है? सब्जियां उबालकर खानी चाहिए, इन्हें स्टीम करना चाहिए या फिर सिर्फ सोटे करके यानी हल्का पकाकर खाने पर ही फायदा मिल जाता है? इन सवालों के जवाब दे रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) श्वेता जे पांचाल. जानिए एक्सपर्ट का सब्जियां खाने के सही तरीके के बारे में क्या कहना है. 

डैंड्रफ को हटाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कमाल का तरीका, इस एक चीज से बन जाएगी बात

सब्जियां खाने का सही तरीका | Right Way Of Eating Vegetables

डाइटीशियन श्वेता जे पांचाल का कहना है कि जब आप सब्जियों को उबालते हैं, कोई सूप, वेजीटेबल स्टू या भाजी बनाने के लिए, तो वेजीटेबल करी में सब्जी के आधे से ज्यादा पोषक तत्व इस पानी में आ जाते हैं. अगर आप इस पानी का इस्तेमाल कोई अलग रेसिपी बनाने में कर रहे हैं तो आप अच्छे पोषक तत्व एक ही रेसिपी में पा लेते हैं. उबली सब्जियों (Boiled Vegetables) का एक बड़ा फायदा यह होता है कि कई प्लांट्स में ओक्सालेट्स होते हैं और जब उबालकर सब्जियों को खाते हैं तो ये ओक्सालेट्स 80 फीसदी तक कम हो जाते हैं. डाइटीशिटन का कहना है कि अगर आपको पथरी की दिक्कत है तो आपको सब्जियां उबालकर ही खानी चाहिए. लेकिन, इसका एक नुकसान यह है कि 50 फीसदी तक एंटी-ऑक्सीडेंट्स इस प्रोसेस में निकल जाते हैं. 

Advertisement

पोषक तत्वों को बचाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि सब्जियों को स्टीम करके खाया जाए. सब्जियां स्टीम की जाती हैं तो इस बात का ध्यान रखें स्टीमिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला पानी सीधा सब्जी को ना छुए नहीं तो यह प्रक्रिया भी बिल्कुल सब्जियों को उबालने वाली हो जाएगी. डाइटीशियन के अनुसार यह तरीका सब्जियां खाने के बेस्ट तरीकों में शामिल है. खासकर ब्रोकोली खाने का यह बेस्ट तरीका है. ब्रोकोली को 2 मिनट तक स्टीम करें और उसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च डालकर खाएं. 

Advertisement

तीसरा तरीका है सब्जियों को सोटे (Saute) करने का. इसमें पैन में हल्का तेल डालकर सब्जियों को कुछ देर हिलाया जाता है और खाने के लिए परोसा जाता है. इसमें पोषक तत्व ज्यादा रहते हैं. कई सब्जियों में फैट सोल्यूबल विटामिन होते हैं जिन्हें एब्जॉर्ब करने के लिए फैट्स की जरूरत होती है. उदाहरण के लिए अगर आप गाजर, शकरकंदी जैसी चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं जिनमें फैट सोल्यूबल विटामिन की अत्यधिक मात्रा होती है, तो इन्हें 2 मिनट सोटे करके खाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bengaluru Police ने बप्पा को हिरासत में लिया! फिर क्या हुआ?
Topics mentioned in this article