अगर आपकी बेटी की उम्र 12 साल से ऊपर हो गई है, तो उसे ये 5 बातें जरूर सिखाएं

अगर आप बेटी के माता-पिता हैं तो आपको ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. आपको बेटी को 12 साल की होने तक 5 ऐसी जरूरी बातें हैं जो उसे सिखा देनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Daughter parenting tips : पेरेंट्स होना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है. माता-पिता के रूप में आपको कदम फूंक फूंक कर रखना चाहिए. क्योंकि परवरिश में जरा सी भी लापरवाही बच्चे के भविष्य पर बुरा असर डाल सकती है. खासकर अगर आप बेटी के माता-पिता हैं तो आपको ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. आपको बेटी के 12 साल की होने तक 5 ऐसी जरूरी बातें हैं जो उसे सिखा देनी चाहिए. वो कौन सी बातें हैं, आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है.

बॉडी में जमे फैट के लिए कटर का काम करते हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स, घर में आसानी से हो जाते हैं तैयार

12 साल की बेटी को कौन सी बातें सिखाएं

इमोशंस की बात करें

अगर आपकी बेटी 12 साल की हो गई है या होने वाली है, तो उससे भावनाओं के बारे में खुलकर बात करें. इससे बच्ची हर बात आप से शेयर करेगी. कुछ पेरेंट्स ऐसा नहीं करते हैं जिससे आगे चलकर परेशानी होती है. आपकी बेटी अपनी भावनाएं दबाना शुरू कर सकती है, जिससे उसकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है.

विश्वास करने की कला सिखाएं

वहीं, आप अपनी बड़ी हो रही बेटी को 12 साल की उम्र के बाद किस पर विश्वास करना चाहिए और किस पर नहीं, ये जरूर सिखाएं. इससे वो गलत संगति में आने से बच सकती है.

सहानुभूति सिखाएं

वहीं, अपने बच्ची के अंदर संवेदनशीलता की भावना भी जगाएं. उन्हें समझाएं किसी की परेशानी में मदद करना, बड़े छोटों को इज्जत देना, दुख-सुख में दोस्तों का साथ देना कितना जरूरी होता है. इससे वो एक बेहतर इंसान बनेगी.

सच्चाई है जरूरी

इसके अलावा उसे यह भी समझाएं कि सच्चाई कितनी जरूरी है. हमेशा सही का साथ देना चाहिए, इस बात को भी अपनी बेटी को सिखाएं. आपकी बड़ी हो रही बेटी को सही और गलत के बीच फर्क समझ आना चाहिए.

Advertisement
समय का महत्व

समय हम सब के लिए जरूरी है, जो टाइम को महत्व देते हैं, वो सफलता की सीढ़ी पार कर लेते हैं. तो ये बात भी अपनी 12 साल की बेटी को जरूर सिखाएं. उसके अंदर टाइम मैनेजमेंट की स्किल डेवलप करें. अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपनी बेटी के भविष्य को बेहतर बनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
DK Shivakumar को आय से अधिक मामले में Supreme Court का नोटिस, हाई कोर्ट से मिली थी राहत
Topics mentioned in this article