सुबह अगर आपसे पहले उठ जाता है बच्चा, तो इस तरह करें मैनेज, आपको भी नहीं होगी दिक्कत

Parenting Tips: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बेहद छोटे बच्चों को संभाला जा सकता है. अगर आपका बच्चा भी आपसे पहले उठकर आपको परेशान करता है तो यहां जानिए कैसे करें स्थिति को मैनेज. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Parenting Advice: छोटे बच्चे अपनी मर्जी के मालिक होते हैं. उनका जो मन करता है वो वही करते हैं. उनका ना कोई उठने का समय होता है और ना ही सोने का. अगर शामत आती है तो मां की आती है. मां बच्चे को सुलाती है तो कुछ देर बाद ही बच्चे का रोना सुनकर उठ जाती है. ज्यादा दिक्कत तब होती है जब सुबह के समय बच्चा मां से पहले उठ जाता है. ऐसे में मां को समझ नहीं आता कि बच्चे को संभाले किस तरह, नींद कैसे पूरी की जाए और घर के काम बच्चे को संभालते हुए कैसे करें. अगर आपका बच्चा भी सुबह के समय आपसे पहले उठ जाता है तो उसे संभालने के लिए आप यहां बताए कुछ तरीकों (Parenting Tips) को आजमाकर देख सकती हैं. इन तरीकों से स्थिति को मैनेज करना आसान हो जाता है. 

माता-पिता को देखकर बहुत कुछ सीखते हैं बच्चे, पैरेंट्स की इन आदतों को देखकर बनते हैं मेहनती 

सुबह बच्चा जल्दी उठ जाए तो उसे कैसे संभालें 

बच्चे की नींद अगर जरूरत से ज्यादा पहले खुल जाती है तो हो सकता है उसे लंबी नींद लेने में दिक्कत हो रही हो. ऐसे में बच्चे को ज्यादा देर तक सुलाने का इंतजाम करना जरूरी है. जिस जगह बच्चा सोता है वहां अंधेरा रखें, हवा ज्यादा ठंडी ना हो, शोर बिल्कुन ना हो और बच्चे का डाइपर जल्दी भरने वाला ना हो. इस तरह बच्चे को लंबी नींद (Sound Sleep) लेने में मदद मिल सकती है. 

दिन में सुलाने से करें परहेज 

जब छोटे बच्चे दिन में ज्यादा सोते हैं तो रात में उन्हें नींद की उतनी जरूरत नहीं होती है और अगले दिन वे जल्दी उठ जाते हैं. इसलिए बच्चे को खुद से बार-बार सुलाने से परहेज करें. बच्चे को बहुत ज्यादा खिलाकर सुलाने या फिर पानी पिलाकर सुलाने से भी परहेज करना चाहिए. इससे भी नींद सुबह जल्दी टूटती है. 

Advertisement
पास रखें कुछ खिलौने 

अगर बच्चा 1 से 4 साल की उम्र का है तो उठने के बाद घर में धमाचौकड़ी मचाने लगता है. ऐसे में बच्चे के पास कुछ खिलौने रखकर सोएं. इस तरह बच्चा उठकर खिलौनों (Toys) से खेलना शुरू कर देगा और आपको परेशान नहीं करेगा. 

Advertisement
बड़े बच्चों को दे सकते हैं रिवॉर्ड

अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो उन्हें कुछ रिवॉर्ड देकर उठने के बाद अपने कमरे में रहने के लिए लुभाया जा सकता है जिससे आपकी नींद खराब ना हो. अगर बच्चे बड़े हैं तो उन्हें कुछ टेस्टी नाश्ता या फिर साथ में कोई गेम खेलने का रिवॉर्ड दे सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Noida: Bhutani Group की बिल्डिंग में टूटा एलीवेटर, सफाई कर रहे मजदूर हवा में लटके
Topics mentioned in this article