विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 26, 2023

एक से दो घंटे भिगोकर रखने के बाद ही खाएं आम, सेहत को पहुंचते हैं ये फायदे

Mango benefits : अपने मीठे स्वाद में कैद करने वाले इस फल को लेकर कुछ जरूरी बातें जान लेना बहुत जरूरी है ताकि आपको स्वाद के साथ लाभ भी पहुंचाए. हम लेख में आम भिगोकर खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 5 mins
एक से दो घंटे भिगोकर रखने के बाद ही खाएं आम, सेहत को पहुंचते हैं ये फायदे
Health tips : हम लेख में आम भिगोकर खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बता रहे हैं.

Soaked Mango benefits : फलों का राजा आम शायद ही कोई होगा जिसे इसका स्वाद पसंद नहीं आता होगा. गर्मियां आते ही फल मंडी इस मीठे रस भरे आम से छा जाती हैं. अपने मीठे स्वाद में कैद करने वाले इस फल को लेकर कुछ जरूरी बातें जान लेना बहुत जरूरी है ताकि ये आपको स्वाद के साथ लाभ भी पहुंचाए. हम यहां पर आपको आम भिगोकर (aam bhigo kar khane ke labh) खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

आम भिगोकर खाने के क्या हैं फायदे

- इस फल को अगर एक से दो घंटे पानी में भिगोकर रखते हैं तो इससे त्वचा संबंधी परेशानी नहीं होगी. बचपन में आपको भी बिना भिगोए आम इस फल को खाने से फोड़े फुंसी (Pimple on face) निकल आए होंगे तो इसलिए आम को इस तरीके से खाने से फायदा पहुंचता है.

s9hp98kg

- इसको भिगोकर खाने से शरीर में जमी चर्बी आसानी से गल जाती है. क्योंकि इसमें फाइटो केमिकल्स (phytochemicals) बहुत मजबूत होते हैं. ऐसे में जब आप इसे भिगो देती हैं तो नेचुरल फैट बस्टर (natural fat booster) के रूप में काम करने लगता है.

5g63s6cg

- आम आपके शरीर के तापमान को भी मेंटेन रखने का काम करता है. इसको जब आप भिगो देते हैं तो थर्मोजेनिक का प्रोडक्शन कम हो जाता है. बिना भिगोए खाने से एक्ने, कब्ज, सिर दर्द जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है.

gtdqdcv8

- आपको बता दें कि आम के पौधे के रखरखाव में हानिकारक कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में आम इसे भिगोकर नहीं खाएंगे तो सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
एक से दो घंटे भिगोकर रखने के बाद ही खाएं आम, सेहत को पहुंचते हैं ये फायदे
डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम
Next Article
डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;