एक से दो घंटे भिगोकर रखने के बाद ही खाएं आम, सेहत को पहुंचते हैं ये फायदे

Mango benefits : अपने मीठे स्वाद में कैद करने वाले इस फल को लेकर कुछ जरूरी बातें जान लेना बहुत जरूरी है ताकि आपको स्वाद के साथ लाभ भी पहुंचाए. हम लेख में आम भिगोकर खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

एक से दो घंटे भिगोकर रखने के बाद ही खाएं आम, सेहत को पहुंचते हैं ये फायदे

Health tips : हम लेख में आम भिगोकर खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बता रहे हैं.

खास बातें

  • आम भिगोकर खाने से सिर दर्द की परेशानी नहीं होती है.
  • आम भिगोकर खाने से स्किन प्रॉब्लम दूर होती है.
  • आम भिगोकर खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है.

Soaked Mango benefits : फलों का राजा आम शायद ही कोई होगा जिसे इसका स्वाद पसंद नहीं आता होगा. गर्मियां आते ही फल मंडी इस मीठे रस भरे आम से छा जाती हैं. अपने मीठे स्वाद में कैद करने वाले इस फल को लेकर कुछ जरूरी बातें जान लेना बहुत जरूरी है ताकि ये आपको स्वाद के साथ लाभ भी पहुंचाए. हम यहां पर आपको आम भिगोकर (aam bhigo kar khane ke labh) खाने के क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

आम भिगोकर खाने के क्या हैं फायदे

- इस फल को अगर एक से दो घंटे पानी में भिगोकर रखते हैं तो इससे त्वचा संबंधी परेशानी नहीं होगी. बचपन में आपको भी बिना भिगोए आम इस फल को खाने से फोड़े फुंसी (Pimple on face) निकल आए होंगे तो इसलिए आम को इस तरीके से खाने से फायदा पहुंचता है.

s9hp98kg

- इसको भिगोकर खाने से शरीर में जमी चर्बी आसानी से गल जाती है. क्योंकि इसमें फाइटो केमिकल्स (phytochemicals) बहुत मजबूत होते हैं. ऐसे में जब आप इसे भिगो देती हैं तो नेचुरल फैट बस्टर (natural fat booster) के रूप में काम करने लगता है.

5g63s6cg

- आम आपके शरीर के तापमान को भी मेंटेन रखने का काम करता है. इसको जब आप भिगो देते हैं तो थर्मोजेनिक का प्रोडक्शन कम हो जाता है. बिना भिगोए खाने से एक्ने, कब्ज, सिर दर्द जैसी परेशानियों का कारण बन सकता है.

gtdqdcv8

- आपको बता दें कि आम के पौधे के रखरखाव में हानिकारक कीटनाशक का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में आम इसे भिगोकर नहीं खाएंगे तो सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.