Advertisement

Blood Sugar: डाइटीशियन से जानिए ब्लड शुगर मैनेज करने का रूल ऑफ 15, डायबिटीज मरीजों के काम आएंगे टिप्स 

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर बढ़ना जितना सेहत के लिए दिक्कतें पैदा कर सकता है उतनी ही परेशानी की स्थिति ब्लड शुगर के जरूरत से ज्यादा कम हो जाने पर भी आती है. इस चलते कुछ बातों को ध्यान में रखा जाना जरूरी हो जाता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Diabetes Rule Of 15: यहां जानिए क्या है डाइबिटीज का रूल ऑफ 15.

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अलग-अलग तरह के कई टिप्स आयदिन दिए ही जाते होंगे. इन टिप्स में ज्यादातर ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने के टिप्स होते हैं कि इसे बढ़ने से किस तरह रोका जाए. ब्लड शुगर एकदम से बढ़ जाना सेहत के लिए कई खतरे पैदा कर देता है लेकिन डाइटीशियन गरिमा के अनुसार अगर ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा कम (Low Blood Sugar) हो जाए तो भी जानलेवा हो सकता है. इस चलते वे बल्ड शुगर बहुत ज्यादा गिर जाने से जुड़े रूल ऑफ 15 (Rule of 15) के बारे में बता रही हैं. 

Advertisement

Weight Loss करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे नहीं बल्कि इन 3 पत्तों से बन सकती है बात, जानें यहां 

ब्लड शुगर और रूल ऑफ 15 | Blood Sugar and Rule of 15 

डाइटीशियन गरिमा के अनुसार ब्लड शुगर अत्यधिक गिरने पर हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है. यह तब होता है जब ब्लड शुगर 6 से 70 mg/dl हो जाता है. अगर हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) की स्थिति हो जाए और ब्लड शुगर 40 तक गिर जाए तो व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है. डाइटीशियन के अनुसार ऐसा तब होता है जब आप ठीक तरह से डाइट (Diet) नहीं लेते, बहुत ज्यादा इंसुलिन ले लेते हैं, बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी कर लेते हैं या फिर अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन करते हैं. 

Advertisement

Advertisement

रूल ऑफ 15 के बारे में बताते हुए गरिमा कहती हैं कि अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आने लगे, सिर में दर्द उठे, आपका नमकीन खाने का मन करने लगे या फिर आप होश खोने की स्थिति में आ जाएं तो यह हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण (Hypoglycemia Symptoms) हो सकते हैं. इस समय में आपको रूल ऑफ 15 को याद रखना होगा. सबसे पहले अपने ब्लड शुगर की जांच करें, अगर आपका ब्लड शुगर स्तर 70 mg/dl से कम है तो रूल ऑफ 15 अपनाएं. 15 ग्राम फास्ट एक्टिंग कार्बोहाइड्रेट्स लें. इसमें 3 चम्मच तक चीनी, ग्लूकोज या शहद हो सकता है, आधा कप नॉन-डाइट कोक या 3 टॉफी. अब 15 मिनट इंतेजार करें और फिर से ब्लड शुगर की जांच करें जो अब 100 mg/d के ऊपर तक हो जाना चाहिए.

Advertisement


डाइटीशियन गरिमा के बताए रूल ऑफ 15 को अपने डॉक्टर से जरूर डिस्कस कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज के मरीजों की स्थिति और उसके हिसाब से जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं. किसी भी नुस्खे या टिप को अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह सही रहेगी. 

Advertisement

Shilpa Shetty हर मुश्किल में खुद को इस तरह रखती हैं पॉजीटिव, रोज खुद से कहती हैं ये 5 बातें 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्रह्मास्‍त्र पब्लिक रिव्‍यू : रणबीर और आलिया की फिल्‍म देखकर निकले दर्शक क्‍या बोले 

Featured Video Of The Day
Adani पर FT की Report का Hindenburg जैसा हाल, सीनियर Advocate महेश जेठमलानी ने कहा ये विपक्ष की चाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: