difference between wrinkles and fine lines : झुर्रियों और फाइन लाइन में होता है अंतर, आज से लीजिए जान

Ageing sign : अक्सर लोग रिंकल और फाइन लाइन (fine line) को मिक्स कर देते हैं. लोगों को लगता है ये दोनों ही एजिंग साइन एक हैं. क्या सच में ऐसा है

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Sun cream : अगर आप झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

wrinkles and fine lines : बढ़ती उम्र की पहचान चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन से करते हैं. इसके अलावा चलने फिरने में आने वाली परेशानी भी एजिंग साइन में आता है. अक्सर लोग रिंकल और फाइन लाइन (fine line) को मिक्स कर देते हैं. लोगों को लगता है ये दोनों ही एजिंग साइन (ageing sign) एक हैं. क्या सच में ऐसा है तो इसका जवाब होगा नहीं. दोनों में थोड़ा सा अंतर होता है जिसके बारे में जान लेना चाहिए, तो चलिए.

Ghee असली है या नकली कैसे करें पहचान? इन टिप्स की मदद से करें मिलावटी घी की जांच

झुर्रियां और फाइन लाइन्स में क्या अंतर होता है?

झुर्रियां क्या होती हैं ?

  • जब आपकी उम्र बढ़ती है तो कोलेजन और एलास्टिन के निर्माण में कमी आने लगती है. ये दोनों ही कारक चेहरे पर कसावट और चमक बनाए रखने का काम करते हैं. इसमें कमी आने के कारण त्वचा धीरे-धीरे ढ़ीली पड़ने लगती है. इससे स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है. यह पूरे चेहरे पर नजर आने लगती है.

झुर्रियों को कैसे करें ठीक ?

  • अगर आप झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन (sun cream) जरूर लगाएं. वहीं, अच्छी क्वालिटी का फेस  मॉइश्चराइजर लगाएं. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर में हाइड्रेशन लेवल बना रहे. इसके अलावा आप एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

फाइन लाइन क्या है ?

  • यह एजिंग साइन उन जगहों पर ज्यादा नजर आते हैं जहां कि स्किन बहुत नाजुक होती है ज्यादातर फोरहेड और आखों के नीचे या किनारे. ये हल्की लकीरों के रूप में नजर आती हैं. देख कर लगता है कि जैसे त्वचा में दरारें आ गई हैं. यह तब ज्यादा दिखती हैं जब आप हंसते हैं या स्किन को सिकोड़ते हैं.

रिंकल्स कैसे करें ठीक ?

  • रिंकल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए. एंटी रिंकल क्रीम का सेवन करना चाहिए. और तो और नींद और पानी भरपूर मात्रा में लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना एयरपोर्ट पर किए गए क्लिक

Featured Video Of The Day
जब यूपी में टमाटर के लिए लगी "Z+ सिक्योरिटी'
Topics mentioned in this article