वजन घटाने के लिए करके देखें 5:2 डाइटिंग, मन मारे बिना ही कम होने लगती है शरीर की जिद्दी चर्बी 

5:2 Diet: खानपान का सही तरह से ध्यान रखा जाए तो वजन कम किया जा सकता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यहां बताए डाइटिंग के तरीके से वजन कम कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
W

Weight Loss: बढ़ता वजन एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. बाजार में आजकल जंक फूड की ऐसी लहर दौड़ पड़ी है जिसमें बच्चों से लेकर बड़े तक शामिल हैं. चाहे मोमोज हों या टिक्की और पिज्जा या फिर मसालेदार चाप और पनीर, इन चीजों को एक्स्ट्रा तेल, मसाले और फैट्स डालकर बनाया जाता है. इनसे पेट तो खराब होता ही है साथ ही शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल गड़बड़ाने लगता है और वजन बढ़ता है सो अलग. ऐसे में कोशिश की जाती है कि अपनी व्यस्त जीवनशैली में जो भी आसान सा तरीका फिट बैठे उसे अपनाकर वजन कम किया जा सके. यहां भी डाइटिंग का एक ऐसा ही आसान और असरदार तरीका दिया गया है. यह तरीका है 5:2 डाइटिंग. आमतौर पर डाइटिंग का नाम सुनते ही लोग घबराने लगते हैं, लेकिन डाइटिंग का 5:2 मेथड (5:2 Diet) आसान है और इसमें आपको अपनी मनपसंद चीजें खाने का भी मौका मिल जाता है. 

क्या आप जानते हैं एक हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए स्क्रब, ज्यादा करने पर स्किन हो सकती है खराब

वजन घटाने के लिए 5:2 डाइटिंग | 5:2 Dieting For Weight Loss 

वजन कम करने के लिए 5:2 इंटरमिटेंट फास्टिंग की जा सकती है इसमें 5 दिन आप आम दिनों की तरह ही खाना खाते हैं और 2 दिन व्रत रखते हैं यानी 2 दिन फास्टिंग के दिन होते हैं. आप अपने 5 दिनों में नॉर्मल चीजें खा सकते हैं लेकिन बाकी के 2 दिनों में कैलोरी का ध्यान रखते हुए खाना होता है, बिल्कुल वैसे ही जैसे व्रत में एक या दो बार ही खाते हैं. 

Advertisement
फास्टिंग के 2 दिनों में क्या खाएं 

फास्टिंग (Fasting) के 2 दिनों में लो कैलोरी लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाई जाती हैं. इन फूड्स में फाइबर होना चाहिए जिससे पाचन अच्छा रहे और देर तक पेट भरा हुआ महसूस हो. जिन 2 दिनों में आप फास्ट रख रहे हैं या कम खा रहे हैं उनमें एल्कोहल, कॉफी, शुगर, क्रीम, ब्रेड, चावल, आलू, पास्ता और मक्खन का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. कैलोरी का ध्यान रखते हुए आप हफ्ते के 2 दिन 1, 2 या 3 मील्स भी ले सकते हैं. 

Advertisement
नॉर्मल 5 दिनों में क्या खाएं 

इंटरमिटेंट फास्टिंग के 5:2 मेथड में 5 दिन नॉर्मल खाना खाया जाता है. इन नॉर्मल दिनों में दिन की जरूरत के हिसाब से कैलोरी ली जाती है. खानपान में फल, सब्जियों, प्रोटीन, दाल, सूखे मेवे, बीज, पूर्ण अनाज, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स और हेल्दी फैट्स को शामिल किया जाता है. 

Advertisement
क्या हैं 5:2 डाइटिंग के फायदे और नुकसान 
  • यह डाइटिंग आसान है और इसमें हर दिन क्या खाएं और क्या नहीं यह सोचने की जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है. 
  • इसमें आप अपने मन के हिसाब से खाना खा सकते हैं. 
  • इस तरह की इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) को शरीर आसानी से अपना पाता है. 
  • इससे गट हेल्थ अच्छी रहती है. 
  • इंफ्लेमेशन और जोड़ों के दर्द की दिक्कत नहीं होती है. 
  • इस डाइटिंग का एक नुकसान यह है कि अपने फास्टिंग के 2 दिनों में आप गलती से ओवरईटिंग कर सकते हैं. 
  • सही खानपान ना चुना जाए तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. 
  • इस डाइटिंग में खास ध्यान रखा जाता है कि फास्टिंग के दिनों में प्रोसेस्ड फूड्स, चिप्स, सोडा और फ्राइड फूड्स का सेवन ना किया जाए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: Hisar की जनता का क्या है मूड़? नेताजी से जनता के सवाल, देखिए | NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article