न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 

अगर आपका भी अचानक से बर्फ खाने का मन करता है या लगता है कि बर्फ चबानी है तो शरीर में इस एक खनिज की कमी हो सकती है. यहां जानिए इसके बारे में. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस वजह से बर्फ की होती है क्रेविंग. 
नई दिल्ली:

अगर आपको बर्फ चबाने की इंटेंस क्रेविंग होती है और लगता है कि बर्फ (Ice) खानी ही खानी है तो हो सकता है कि आपको पैगोफेजिया है. पैगोफेजिया ऐसी कंडीशन है जिसमें व्यक्ति का बर्फ खाने का मन करता है. इंस्टाग्राम पर दीपशिखा जैन का अपना अकाउंट है जिसपर वे सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में दीपशिखा बर्फ की क्रेविंग (Ice Craving) के बारे में बता रही हैं. दीपशिखा का कहना है कि आयरन की कमी के कारण बर्फ खाने का मन करता है. मन करता है कि आइस चिप्स खाए जाएं, बर्फ चबाई जाए या फ्रीजर में जमी फ्रोस्टिंग खाएं. ऐसे में दीपशिखा का कहना है कि आयरन से भरपूर फूड्स खाकर आयरन की कमी (Iron Deficiency) पूरी की जा सकती है. इससे बार-बार बर्फ खाने की क्रेविंग नहीं होती है. 

Advertisement

डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 

बर्फ खाने की क्रेविंग ऐसे होगी दूर  

आयरन की कमी पूरी करके बर्फ खाने की क्रेविंग्स को दूर किया जा सकता है. आयरन की कमी से अनीमिया की दिक्कत भी होती है. बर्फ खाने की क्रेविंग्स के अलावा आयरन की कमी होने पर कमजोरी महससू होती है, चक्कर आना और खून की कमी होने लगती है. ऐसे में आयरन की कमी पूरी करने के लिए आयरन से भरपूर फूड्स (Iron Rich Foods) खाए जा सकते हैं. 

Advertisement

चिकन, लीवर, अंडे, श्रिंप, क्लैंप्स, सार्डिंस, टूना, मैकेरल और ऑयस्टर्स में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. सब्जियों में पालक (spinach), शकरकंदी, मटर, ब्रोकोली, स्ट्रिंग बींस, बीट ग्रींस, कोलार्ड ग्रींस, केल, चार्ड और डेंडीलियन ग्रींस में आयरन होता है. स्ट्रॉबेरीज, किशमिश, तरबूज, अंजीर, ड्राइड पीचेस, खजूर और ड्राइड एप्रिकोट्स से भी शरीर को आयरन मिलता है. इसके अलावा टोफू, बींस, दालें, मेपल सिरप, ओट्स सीरियल, कोर्न मील, होल व्हीट ब्रेड और टमाटर के प्रोडक्ट्स भी आयरन के अच्छे स्त्रोत हैं. इन फूड्स को अपने खानपान का हिस्सा बनाकर आयरन की कमी पूरी की जा सकती है. इससे बर्फ खाने की क्रेविंग्स से भी छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
गाल पर KISS, फिर झप्पी! Rohit और Virat पर क्या बोले Hardik Pandya
Topics mentioned in this article