Pumpkin benefits : कद्दू और चना साथ में खाने के क्या हैं फायदे, जानिए यहां

पंपकिन (pumpkin) और चने में विटामिन सी, जिंक, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक (nutrients) तत्व पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Pumpkin and chana benefits : अब तक आपने कद्दू की सब्जी (kaddu ke sabji) खाई होगी. लेकिन आप अगली बार से इसमें चना मिलाकर खाते हैं तो फिर इसके फायदे दोगुने हो सकते हैं. क्योंकि पंपकिन (pumpkin) और चने में विटामिन सी, जिंक, विटामिन ए, आयरन (iron), कैल्शियम (calcium) और पोटैशियम (potassium) जैसे पोषक (nutrients) तत्व पाए जाते हैं.तो चलिए जानते हैं इन दोनों का मिश्रण क्या-क्या आपकी बॉडी को लाभ पहुंचा सकता है. 

कद्दू और चना खाने के फायदे | Benefits of eating pumpkin and gram

1- पेट से जुड़ी परेशानी में कद्दू और चने का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है. यह पेट को साफ करता है.साथ ही यह डाइजेशन को भी बेहतर करता है. 

ब्रेन को रखे मजबूत

2- कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो ब्रेन हेल्थ (brain health) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमिशन सहित विभिन्न जैव रासायनिक प्रक्रियाओं यानी बायोकेमिकल प्रोसेस (various biochemical processes) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Advertisement
ओवरइटिंग से बचाए

3- इन दोनों को साथ में खाती हैं तो फिर आपका वजन भी कंट्रोल (weight control tips) में रहेगा. चने में भऱपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. 

Advertisement
हार्ट के लिए है अच्छा

4- यह हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. जो लोग हार्ट पेशेंट हैं उनके लिए इन दोनों का मिश्रण रामबाण साबित हो सकता है. 

Advertisement
हड्डियों को रखे मजबूत

5- कद्दू और चने का सेवन हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है. चना कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. दिमाग को तेज (Sharp brain) रखने के लिए विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है. जो आपको कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में मिल जाता है. इसलिए आप रोस्ट करके स्नैक्स के रूप में बच्चों को दिया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिज़्बुल्लाह कमांडर को किया ढेर, Drone Attack का Video
Topics mentioned in this article