मोटापे से परेशान हैं तो सुबह दूध वाली चाय के बजाय इस हर्बल टी को पीकर देख लीजिए, कम होने लगेगा पेट 

Weight Loss Tea: रोज सुबह घर पर ही इस वजन घटाने वाली चाय को बनाकर पिया जा सकता है. इस चाय से फैट कम होता है और पेट भी अंदर जाने लगता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Loss Morning Tea: वजन घटाने में असरदार साबित होती है यह चाय.  

Weight Loss: वजन कम करने के लिए व्यक्ति अक्सर ही अलग-अलग तरह के उपाय खोजने में लगा रहता है. कभी कुछ खाते-पीते हुए भी यही अफसोस होता है कि अब थोड़ा और वजन ना बढ़ जाए. लेकिन, अगर आपकी जीवनशैली व्यस्त है और आपको अपने लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाता कि आप जिम या योगा करने जा पाएं या फिर कोई स्पेशल डाइट अपनाएं, तो आप यहां दिया तरीका आजमाकर देख सकते हैं. असल में यहां वजन घटाने वाली चाय का जिक्र किया जा रहा है. इस चाय को आप रोजाना सुबह पी सकते हैं. इस फैट बर्निंग चाय (Fat Burning Tea) का शरीर पर तेजी से असर दिखाता है और मोटापा कम होने में मदद मिलती है. जानिए वेट लॉस चाय कैसे बनाते हैं और इसे किन-किन तरीकों से तैयार किया जा सकता है. 

Friendship Day: आज फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्तों को भेजिए ये प्यारभरे संदेश, कह दीजिए यह दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे... 

वजन घटाने वाली चाय | Weight Loss Tea 

दालचीनी की चाय 

वजन कम करने के लिए दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) पी जा सकती है. इस चाय को पीने पर शरीर को दालचीनी के औषधीय गुण भी मिलते हैं. दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप पानी, एक चम्मच शहद, स्वाद के लिए नींबू का रस और एक दालचीनी के टुकड़े की जरूरत होगी. दालचीनी के टुकड़े को पानी में उबालें और छानकर नींबू का रस और शहद मिला लें. बस तैयार है आपकी वेट लॉस टी. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

ब्लैक टी 

रोज सुबह ब्लैक टी पीने पर भी वजन कम हो सकता है. इस चाय को पीने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में मदद मिलती है, साथ ही वजन कम होने लगता है सो अलग. ब्लैक टी को आम तरह से ही बनाया जाता है. आपको बस पानी में काली चायपत्ती डालकर पकाना है और बस आपकी काली चाय (Black Tea) तैयार है. इसे बिना चीनी या गुड़ के बनाकर पिएं. 

Advertisement
ग्रीन टी 

शरीर में फर्क महसूस करने के लिए और वजन तेजी से कम करने के लिए ग्रीन टी पी जा सकती है. ग्रीन टी (Green Tea) को बनाना आसान है और इसे रोजाना सुबह और शाम पिया जा सकता है. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बेहतर करने में असरदार है और साथ ही शरीर पर डिटॉक्स टी की तरह असर दिखाती है. ग्रीन टी के अलावा अदरक की चाय, सौंफ की चाय और पेपरमिंट टी भी वेट लॉस के लिए पी जा सकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात
Topics mentioned in this article