तरबूज के छिलके नहीं होते बेकार, सही तरह से इस्तेमाल करने पर आप भी उठा सकते हैं Watermelon Peels के फायदे 

Watermelon Rind Uses: ज्यादातर लोग तरबूज खाकर इसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन, तरबूज के छिलके बेकार नहीं होते बल्कि इनका भी कई तरह से इस्तेमाल हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Watermelon Peels Benefits: तरबूज का छिलका आ सकता है बड़े काम. 

Watermelon Peels: गर्मियों में रसदार तरबूज को खाने का मजा ही कुछ और होता है. तरबूज को खाते हुए उसके अंदर के हिस्से को ही खाया जाता है और जैसा कि साफ है कि उसकी बाहरी लेयर को फेंक दिया जाता है. तरबूज की बाहरी लेयर या कहें छिलका असल में उतना बेकार नहीं होता जितना लगता है. तरबूज के छिलके (Watermelon Rind) के कई फायदे होते हैं और बहुत से लोग इस छिलके को खाते भी हैं. इस छिलके को साफ करके सेवन करने पर इसका स्वाद भी अच्छा लगता है. वहीं, तरबूत के छिलकों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, पौटेशियम और जिंक आदि पाए जाते हैं. इसके अलावा इन छिलकों में अमीनो एसिड्स और फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से तरबूज के छिलकों को इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

सिर्फ मुंह धोने से ही नहीं चलेगा काम, पुरुषों को इन 5 टिप्स से रखना चाहिए गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल

तरबूज के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल | Watermelon Rind Benefits And Uses 

चेहरे के लिए 

तरबूज के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड्स आदि स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में मददगार होते हैं. इन तरबूज के छिलकों का रस या फिर छिलकों को घिसकर चेहरे पर लगाया जाए तो दाग-धब्बे और झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है. 

Advertisement
बढ़ती है इम्यूनिटी 

तरबूज के छिलके साफ करके और पकाकार खाए जाते हैं. इन छिलकों से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होने में मदद मिलती है. एक कप तरबूज के छिलके खाने पर शरीर को रोज की जरूरत का 30 प्रतिशत विटामिन सी मिलता है. इसके साथ ही, इंफेक्शंस आदि से बचाने में भी इन छिलकों का असर देखा जाता है. 

Advertisement
ब्लड प्रेशर होता है कम 

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की दिक्कत से गुजर रहे लोग तरबूज के छिलकों को खा सकते हैं. इन छिलकों में पौटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्ट्रेस और रक्त वाहिनियों पर पड़ने वाले दबाव को कम करती है. ऐसे में दिल की सेहत अच्छी रखने में भी इन छिलकों का असर नजर आता है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

वजन कम करने में 

मोटापे से परेशान लोग अपने वर्कआउट को बूस्ट करने के लिए तरबूज के छिलके का सेवन कर सकते हैं. इन छिलकों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जिससे इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इसके साथ ही, ये छिलके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी असर दिखाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डायबिटीज से छुटकारा दिलाते हैं रसोई के ये 3 मसाले, जानिए किस तरह करें सेवन कि कंट्रोल में रहे Blood Sugar Levels  

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Released: क्या हेमंत सोरेन फिर संभालेंगे Jharkhand की कमान? | NDTV India
Topics mentioned in this article