उल्टी आने जैसा हो रहा है महसूस, जी मितलाने से हैं परेशान तो इन चीजों को खाने पर दूर होगी दिक्कत 

कई बार सफर के दौरान या असमय कुछ खा-पी लेने पर जी मितलाने की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में अगर आप भी जी मितलाने और उल्टी आने से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

कुछ गलत खाने-पीने पर या फिर सफर के दौरान बस या कार में ज्यादातर जी मितलाने की दिक्कत होने लगती है. जी मितलाने पर ऐसा महसूस होता है कि बस उल्टी (Vomiting) होने ही वाली है. उल्टी का एहसास होता है तो मन बैचेन होने लगता है, पेट में जलन महसूस होती है और ऐसा लगता है कि पेट में कुछ है जो उफान भर रहा है. ऐसे में अगर आप भी जी मितलाने (Nausea) की दिक्कत से परेशान हैं और उल्टी आने से रोकना चाहते हैं या फिर उल्टी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए किन चीजों के सेवन से उल्टी और जी मितलाने से राहत मिल सकती है. यहां बताए घरेलू नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट ऑप्शंस और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने के तरीके

जी मितलाने के घरेलू उपाय | Nausea Home Remedies 

पुदीना - जी मितलाने से परेशान हैं तो पुदीने (Mint) का सेवन कर सकते हैं. पुदीना ना सिर्फ जी मितलाने की दिक्कत को दूर करता है बल्कि पेट को राहत भी देता है. इससे पेट को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं जिससे उल्टी नहीं आती है. पुदीना के पत्ते जस के तस खाए जा सकते हैं या फिर पुदीना को पानी में उबालकर इस पानी को पिया जा सकता है. 

लौंग - उल्टी को रोकने के लिए लौंग भी खाई जा सकती है. लौंग को पीसकर पाउडर बनाएं और इस पाउडर में शहद डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को खाने पर जी मितलाने की दिक्कत दूर हो जाती है. लौंग का पानी पीने पर भी इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement

अदरक - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) के सेवन से भी जी मितलाने से राहत मिलती है. अदरक को पानी में उबालें और छानकर यह पानी पी लें. अदरक के पानी को पीने पर जी मितलाने की दिक्कत दूर हो जाती है. अदरक के पानी में नींबू का रस डालकर भी पिया जा सकता है. 

Advertisement

इलायची - इलायची का अरोमा इसे स्वाद में अच्छा बनाता है. इलायची को खाने पर पेट को ठंडक और रिलैक्सिंग गुण भी मिलते हैं. इलायची को कच्चा खा सकते हैं, इसे उबालकर इसका पानी पिया जा सकता है या फिर इलायची को गुण के साथ मिलाकर खा सकते हैं. जी मितलाने से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article