विटामिन डी का ज्यादा सेवन से शरीर में होने लगती हैं ये दिक्कतें, हो जाइए अलर्ट

कुछ लोग ऐसे होते हैं इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं जिसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. आज हम इस लेख में यहा बताने वाले हैं आखिर विटामिन डी ज्यादा खाने से क्या होता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
विटामिन डी के ज्यादा सेवन से किडनी फेल भी हो सकती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है.

Vitamin d deficiency : विटामिन डी की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर होती है, चलने-फिरने में परेशानी होती है. सुस्ती छाई रहती है. इस वजह से लोग विटामिन डी अपनी डाइट में जरूर रखते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं जिसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. आज हम इस लेख में बताने वाले हैं आखिर विटामिन डी ज्यादा खाने से क्या होता है. फेशियल करने के बाद चेहरे पर जरूर लगाएं ये चीजें, ताकि स्किन ना पड़े ड्राई

विटामिन डी ज्यादा खाने के नुकसान | Disadvantages of consuming too much Vitamin D

- ज्यादा विटामिन डी के सेवन से रक्त में कैल्शियम का निर्माण होने लगता है जिसके कारण मितली, उल्टी, कमजोरी और बार-बार पेशाब आती है. इसके ज्यादा सेवन से हड्डियों में दर्द, किडनी की समस्या हो सकती हैं. इससे पथरी का निर्माण होता है.

- अगर आप काफी दिन से 60 हजार इंटरनेशनल यूनिट विटामिन डी ले रहे हैं तो फिर आपके शरीर में टॉक्सिन्स हो सकते हैं. इसको ज्यादा खाने से चक्कर, मतिभ्रम, भूख में कमी आती है. यह गंभीर स्थिति पैदा करता है.

- विटामिन डी के ज्यादा सेवन से किडनी फेल भी हो सकती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है. तो अब से आप इन बातों को ध्यान में रखकर ही विटामिन डी का सेवन करें.

कितना विटामिन डी है जरूरी | How much Vitamin D is necessary?

- 0 से 12 महीने नवजात को-10 एमसीजी (400 आईयी)

-1 से 13 साल तक के बच्चे को- 15 एमसीजी (600 आईयू)

- 14 से 18 साल के लोगों के लिए - 15 एमसीजी (600 आईयू)

-19 से 17 साल के आयु के लिए -15 एमसीजी (600 आईयू)

- 71 साल से ज्यादा लोगों को 20 एमसीजी (800 आईयू)

- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को -15 एमसीजी (600 आईयू) की आवश्यकता होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में PM Modi ने दोहराया Supreme Court का UPA के लिए पुराना बयान
Topics mentioned in this article