इस विटामिन की कमी से हर वक्त महसूस होती है थकान और कमजोरी, इनको खाकर डिफिशिएंसी कर सकते हैं दूर

बॉडी के लिए जरूर इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड बताने वाले हैं जिससे आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

इस विटामिन की कमी से हर वक्त महसूस होती है थकान और कमजोरी, इनको खाकर डिफिशिएंसी कर सकते हैं दूर

कच्चा नारियल (coconut) खाकर भी आप अपने शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vitamin b12 deficiency : विटामिन बी 12 एक ऐसा विटामिन है जो रेड ब्लड सेल्स, डीएनए, नर्वस सिस्टम और दिमाग को हेल्दी रखता है. ऐसे में जब इसकी कमी शरीर में होती है तो कमजोरी थकान, बॉडी में हल्का पन, सांस लेने में तकलीफ, स्किन में पीलापन आदि परेशानी शुरू हो जाती है. ऐसे में बॉडी के लिए जरूर इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड बताने वाले हैं जिससे आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. सफेद बालों को काला करने में यह पाउडर और पत्ती करेंगे कमाल, 1 महीने में जड़ से हो जाएंगे ब्लैक

विटामिन बी 12 फूड 

बादाम - आप इस डिफिशिएंसी को दूर करने के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं. मुट्ठी भर बादाम आपके शरीर में विटामिन बी 12 की भरपाई करने में सक्षम हैं. 

पिस्ता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना फायदेमंद भी. आप इसका सेवन नाश्ते के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा आप काजू का भी सेवन कर सकते हैं. यह भी आपकी थकान और कमजोरी दूर करते हैं. 

अमरूद (guava) में विटामिन बी 12 के अलावा विटामिन C, विटामिन ए, विटामिन के, फोलिक एसिड, पोटैशियम, और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हर तरीके से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. 

कच्चा नारियल (coconut) खाकर भी आप अपने शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह एक पौष्टिक फल है, जिसमें पोटैशियम, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com