पूरी रात बदलते रहते हैं करवटें, नहीं आती है नींद तो अब से डाइट में शामिल करें Vitamin b 12 

Insomnia Cause : हालांकि नींद ना आने की वजह किसी चीज का स्ट्रेस हो सकता है. लेकिन विटामिन की कमी से भी इन्सोमेनिया जैसी बीमारी हो सकती है. अनिद्रा की समस्या विटामिन बी12 की कमी के कारण भी होता है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Health tips : नींद ना आने की समस्या से परेशान हो गई हैं तो अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल कर लें

Vitamin b 12 diet : कुछ लोग पूरी रात करवट बदलते रह जाते हैं नींद नहीं आती है. जिसके कारण पूरा दिन थके थके रहते हैं. इसका असर काम काज में नजर आने लगता है. नींद पूरी ना होने के कारण शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ जाती है जैसे मोटापा, थायराइड, हाइपरटेंशन, आखों के नीचे काले घेरे, हाइपरपिंगमेंटेशन आदि. हालांकि नींद ना आने की वजह किसी चीज का स्ट्रेस हो सकता है. लेकिन विटामिन की कमी से भी इन्सोमेनिया जैसी बीमारी हो सकती है. अनिद्रा की समस्या विटामिन बी12 की कमी के कारण भी होता है. तो चलिए जानते हैं किन तत्वों को भोजन में शामिल करके इससे उबरा जा सकता है.

विटामिन बी 12 फूड | Vitamin b 12 food

Photo Credit: iStock

- अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हो गई हैं तो अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) को शामिल कर लें जैसे, दूध, दही, पनीर, चीज और अंडा आदि. इन सबमें भरपूर में मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है. इसके अलावा आप मेडिटेशन का भी सहारा ले सकती हैं.

- वहीं, नींद की बीमारी से निजात पाने के लिए आप विटामिन 6 को भी डाइट में शामिल कर लीजिए हरी पत्तेदार सब्जियां, केला, अंडा आदि. मौसमी फलों का सेवन जरुर करें.

Photo Credit: iStock

-विटामिन सी वाले फूड भी इससे निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे जैसे- शंतरा, सेब, मौसमी, ब्रोकली, शिमला मिर्च,पालक, कीवी, स्ट्रॉबेरी आदि.

- शोध के अनुसार विटामिन डी की कमी भी नींद ना आने का कारण बनती है ऐसे में आप अंडे की जर्दी, मशरूम का सेवन करें. इसके अलावा आप नेचुरल रिसोर्स सूरज की रोशनी में सुबह में 5 मिनट खड़े रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना एयरपोर्ट पर किए गए क्लिक 

Featured Video Of The Day
Cyclone Dana: साइक्लोन 'दाना' का क्या है लोकेशन, ओडिशा में कब होगा लैंडफॉल? | News@8
Topics mentioned in this article