Skin से लेकर लेकर मांसपेशियों-हड्डियों की बेहतर सेहत के लिए Diet में अब से कीजिए Vitamin A को शामिल

Vitamin A deficiency : विटामिन ए की कमी से मांसपेशियों में दर्द, बालों का झड़ना, डल स्किन जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आप यहां बताए जा रहे सूपफूड्स को खाने में शामिल कर लीजिए.

Advertisement
Read Time: 10 mins
V

Vitamin A in Diet : आपकी बॉडी अच्छे तरीके से काम करे उसके लिए आपको खान पान में पोषक तत्वों (nutrients in diet) की कमी नहीं होने देनी है. अपनी डाइट में हरी सब्जी (green vegetable) और मौसमी फल जरूर खाएं. इससे आपकी शरीर चुस्त एवं दुरुस्त रहेगी. जरा सी भी आहार में लापरवाही आपके शरीर को कमजोर बना सकती है. इससे मांसपेशियों में दर्द, बालों का झड़ना, त्वचा पर झुर्रियां जैसी परेशानी शुरू हो जाती हैं. और तो और आंख भी कम उम्र में ही कमजोर होने लगती है. ऐसे में आपको यहां पर हम विटामिन ए के बारे में बताने जा रहे हैं. लेख में बताएंगे कि इसकी कमी से क्या-क्या परेशानियां होती हैं और इसकी भरपाई किन फूड्स (food for vitamin a) के साथ किया जा सकता है. 

विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्या

- विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी तो आंखों के लिए होता है. बच्चों में तो इस विटामिन की कमी बिल्कुल नहीं होने देनी चाहिए. वरना कम उम्र में ही आखों पर मोटे चश्मे की परत चढ़ जाती है. 

- वहीं, अगर गर्भावस्था में विटामिन ए की कमी होती है तो डिलीवरी के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन महिलाओं को विटामिन ए की कमी तो बिल्कुल नहीं होने देनी है.

- त्वचा संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. इससे आंखों के नीचे काले घेरे, झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती है. इससे त्वचा रोग एक्जिमा का भी खतरा बढ़ता है. इससे त्वचा सूखने लगती है. वहीं, इसकी कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है. 

विटामिन ए की कमी कैसे करें पूरा

विटामिन ए की कमी को आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केल, पालक, ब्रोकोली, गाजर, शकरकंद, टमाटर, लाल शिमला मिर्च, खरबूजा, आम, दूध और अंडे के सेवन से पूरी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​
 

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?