Vinesh Phogat ने ओलंपिक तक पहुंचने के लिए सालों तक फॉलो की यह डाइट, फिटनेस के लिए किया लंबा संघर्ष

Vinesh Phogat की गिनती उन खिलाड़ियों में की जाती है जिनकी फिटनेस और स्ट्रेंथ अच्छे-अच्छों के छक्के छुड़ा सकती है. यहां जानिए किस तरह की चीजों को अपने खानपान का हिस्सा बनाती हैं विनेश.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Fitness: पेरिस ओलंपिक में कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट अपने नाम स्वर्ण पदक करने से सिर्फ इसलिए रह गईं क्योंकि उनका वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा निकला है. नियमों को देखते हुए विनेश को डिस्कवालिफाई किया जा रहा है. हालांकि, विनेश (Vinesh Phogat) की फिटनेस और डाइट को देखा जाए तो खिलाड़ी अपने खानपान का खास ख्याल रखती आई हैं. विनेश ने 50 किलो की कैटेगरी में हिस्सा लेने के लिए अपना वजन 53 किलो से 50 किलो भी किया था. आइए जानते हैं विनेश फोगाट असल में किस तरह की डाइट फॉलो करती हैं और कैसे अपनी फिटनेस का ख्याल रखती हैं.

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

विनेश फोगाट की डाइट | Vinesh Phogat Diet 

विनेश फोगाट को उनकी फिटनेस के लिए जाना जाता है. विनेश अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करती हैं जिससे उनके शरीर को खेल के लिए भरपूर ऊर्जा मिल सके. विनेश को घर का खाना बेहद पसंद है और वे घर का खाना खाना ही ज्यादा पसंद करती हैं. दिनभर की मेहनत और थकान के बाद एक घर का खाना ही है जो विनेश का मूड बेहतर कर सकता है. 

गर्म रोटी है पसंद

विनेश ने एक बार इस बात का जिक्र किया था कि किसी भी जीत के बाद उन्हें गर्म रोटी और घर का मक्खन या चटनी खाना बेहद अच्छा लगता है. यह ऐसा फूड कोंबिनेशन है जिसके आगे विनेश दुनिया भूल जाती हैं. 

Advertisement
Advertisement
खाती हैं प्रोटीन

डाइट की बात करें तो अपने करियर के शुरूआती दौर में विनेश खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देती थीं और नाश्ता स्किप करके सीधा लंच में एक रोटी और लंच से पहले एक अंडा खा लेती थीं. लेकिन, अब विनेश की डाइट (Diet) प्रोपर होती है जोकि उनके खेल के लिए जरूरी भी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अपनी प्री ट्रेनिंग डाइट में विनेश अंडे, ओट्स, टमाटर और ब्रेड खाती हैं. विनेश के लंच में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है. चना, राजमा, दही, सलाद और फल वाला विनेश का दोपहर का खाना होता है. डिनर में वे रोटी, हरी सब्जी और अंडे खाती हैं. 

Advertisement
रखती हैं फिटनेस का ख्याल

अपनी फिटनेस (Fitness) का ध्यान रखने के लिए विनेश एक्टिव रहती हैं और उनकी यही कोशिश रहती है कि वे बेसमय कुछ ना खाती रहें. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विनेश अपने खेल, फिटनेस और पर्सनल लाइफ से जुड़ी तस्वीरें अक्सर पोस्ट करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में विनेश जिम में वर्कआउट करती नजर आ रही हैं. वेट लिफ्टिंग से लेकर स्ट्रेचिंग भी विनेश के वर्कआउट में शामिल है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Andhra Pradesh Flood से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आया Adani Group, 25 करोड़ रुपये किए डोनेट
Topics mentioned in this article