वेजीटेरियन लोग इन 4 foods को शुरू कर दें खाना, अंडे से ज़्यादा इनमें होता है प्रोटीन

कॉटेज चीज में ग्रीक दही की तुलना में सोडियम थोड़ा ज्यादा होता है, इसलिए अगर आप नमक का सेवन कम कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Protein food veg food : प्रोटीन मांसपेशियों को बढ़ाने और बनाए रखने और आपकी त्वचा और बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह आपको भरा हुआ रखने में भी मदद करता है. इसलिए प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होती है. इसके लिए हम यहां पर वेजीटेरियन सोर्स बता रहे हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति हो सकती है. 

सुबह की ये हेल्दी हैबिट्स आपके बैली फैट को तेजी से जलाने में कर सकती है मदद

प्रोटीन फूड लिस्ट 

अगर आप वेजीटेरियन प्रोटीन फूड की तलाश कर रहे हैं तो फिर आपके लिए ग्रीक दही बेस्ट ऑप्शन है. यह स्मूदी में डालने पर स्वादिष्ट लगता है, इसे फलों और ग्रेनोला के साथ परफ़ेट के रूप में परोसा जाता है. इसके अलावा टैकोस या डिप्स में खट्टी क्रीम के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह कैल्शियम और पेट के लिए हेल्दी प्रोबायोटिक्स भी प्रदान करता है.

दाल

दालें एक छोटे से पैकेट में प्रोटीन का खजाना हैं. वे न केवल शाकाहारी प्रोटीन प्रदान करते हैं, बल्कि आधा कप पकी हुई दाल आपको 8 ग्राम फाइबर भी देती है. फाइबर आपके दिल के लिए अच्छा है, आपको भरा हुआ रखने में मदद करता है और आपके वजन को नियंत्रित रखता है.

चिया के बीज

भांग की तरह चिया के बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वे प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 प्रदान करते हैं. आप उन्हें स्मूदी में मिला सकते हैं.

क्विनोआ

एक कप पके हुए क्विनोआ में 5 ग्राम फाइबर भी होता है. क्विनोआ मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जिंक, आयरन, थायमिन और फोलेट से भरपूर होता है.

कॉटेज चीज

कॉटेज चीज में ग्रीक दही की तुलना में सोडियम थोड़ा ज्यादा होता है, इसलिए अगर आप नमक का सेवन कम कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें. यह नमकीन डिप के रूप में अच्छा लगता है या इसे फलों के साथ मीठा करके भी खा सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article