शरीर की चर्बी गलानी है तो पहले मजबूत करें मेटाबॉलिज्म, बिना इसके नहीं कम होगा वजन, यहां जानिए बूस्ट करने का तरीका

Weight loss tip : अपने वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने मेटाबॉलिज्म को समझना और उसे अनुकूल करना जरूरी है. ऐसे में यहां पर कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिससे आप मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
B

How to boost metabolism : वेट लॉस जर्नी में मेटाबॉलिज्म का कितना अहम रोल होता है, इस बात की जानकारी शायद बहुत कम लोगों को होगी. अगर आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत नहीं है, तो फिर आपके वजन घटाने के सारे जतन फेल हो सकते हैं. जी हां आपने सही पढ़ा. आज हमारा लेख इसी पर है आखिर चयपाचय कैसे आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है. दरअससल, हाई मेटाबॉलिज्म आपके शरीर से तेजी से कैलोरी जलाता है, जो वेट लॉस को आसान करता है. इसके उलट, स्लो मेटाबॉलिज्म वजन कम करना चुनौतीपूर्ण बना सकता है. इसलिए अपने वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मेटाबॉलिज्म को समझना और उसे अनुकूल करना जरूरी है. ऐसे में यहां पर कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिससे आप इसे बूस्ट कर सकते हैं. 

Parenting tips : रामायण से बच्चों को सिखाएं ये 5 अच्छी बातें, जीवन के हर कदम आएगी काम

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के आसान टिप्स

मेटाबॉलिज्म मजबूत करने का बेस्ट तरीका है अपने खान-पान को बेहतर करना. आपको पता होना चाहिए कि आपकी बॉडी को क्या चीज सूट करती है. कितने पोर्शन में खाना है, प्रोटीन इंटेक कितना होना चाहिए, प्लांट डाइट और अनाज ले रहे हैं या नहीं, इन बातों का खास ध्यान रखना होगा. 

वहीं, आप प्रोटीन इंटेक पर गौर करें. अगर आप सुबह हाई कैलोरी फूड खा रहें हैं, तो फिर रात में 7 बजे के बाद हाई कैलोरी न खाएं. इसके अलावा रात में स्नैकिंग से बचें. यह आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है. 

Advertisement

इसके अलावा आप हर हफ्ते 150 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज करें. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा. यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. आप एक्सरसाइज की शुरूआत धीरे-धीरे करें. 

Advertisement

अपने वजन को कम करने के लिए नींद पूरी करना अहम है. कोशिश करें की 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. इसके अलावा तनाव से दूर रहें. क्योंकि स्ट्रेस लेने से कोर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ता है, जो वेट लॉस जर्नी में बाधा बन सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bihar: स्कूलों में अनुशासन को लेकर जारी हुआ निर्देश, जानिए क्या है नया नियम? | NDTV India
Topics mentioned in this article