स्किन पर नजर आने लगा है रूखापन तो बेसन को लगाएं इन 4 तरह से, ग्लो करने लगेगा चेहरा 

Besan For Dry Skin: बेसन को स्किन केयर में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्किन को बेदाग बनाता है, चमक लाता है और नमी लाने में भी असरदार है. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Dry Skin Care: चेहरे पर नमी के लिए इस तरह लगाएं बेसन. 

Skin Care: चेहरे पर रूखापन यूं तो कभी भी नजर आ सकता है, लेकिन सर्दियों में यह दिक्कत कही ज्यादा बढ़ जाती है. किसी की स्किन इस मौसम में बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है तो किसी की इतनी शुष्क की उंगली लगाओ तो सफेद लकीर बन जाए. ऐसे में अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा अच्छा असर नहीं दिखा पाता है. वहीं, कुछ तरीके ऐसे हैं जो ड्राई स्किन (Dry Skin) को नमी देने का काम करते हैं और त्वचा पर निखार लेकर आते हैं. बेसन रसोई की ऐसी ही एक चीज है जिसे अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको बेसन (Besan) में कुछ असरदार चीजों को मिलाना होगा और झट से तैयार हो जाएगा ड्राई स्किन से छुटकारा पाने का कमाल का नुस्खा. 

Double Chin को बढ़ाने वाली साबित होती हैं खानपान की कुछ चीजें, इन्हें डाइट से बाहर करने में ही है समझदारी 

ड्राई स्किन के लिए बेसन | Besan For Dry Skin 

दूध और बेसन 


बेसन से इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लेकर जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें आधा चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है जिससे इसका असर बढ़ जाए. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के बाद धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर या कोई क्रीम जरूर लगाएं जिससे नमी स्किन पर लॉक हो जाए. 

Advertisement
बेसन और शहद 

2 चम्मच बेसन में एक चम्मच भरकर शहद (Honey) मिला लें और थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर 5 मिनट लगाकर रखें. शहद और बेसन के गुण मिलकर स्किन को मॉइश्चराइज करने में अच्छा असर दिखाते हैं. वहीं, यह मास्क त्वचा को मुलायम भी बनाता है.

Advertisement

दही और बेसन 


चाहे स्किन को मॉइश्चराइज करना हो या फिर डेड स्किन सेल्स हटानी हों, दही के साथ बेसन को मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरा धोने के बाद लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें. इसका इस्तेमाल स्क्रब (Scrub) की तरह भी किया जा सकता है. आप इस फेस पैक में एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं. 

Advertisement

मलाई और बेसन 


सर्दियों में त्वचा सफेद होने लगती है और छूटती सी दिखाई पड़ती है. इस फ्लेकी स्किन को दूर करने के लिए बेसन में मलाई मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें. अगर जरूरत लगे तो पानी या गुलाबजल भी इस पेस्ट में मिलाया जा सकता है. इसे चेहरे पर मलते हुए लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से हटा लें. 

Advertisement

रात में इन 3 ड्रिंक्स को पीने पर घट सकता है वजन, जान लीजिए इन Weight Loss Drinks को बनाने का तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Yogi Adityanath और Akhilesh Yadav के लिए UP ByPolls क्यों बना प्रतिष्ठा का उपचुनाव?
Topics mentioned in this article