चेहरे पर कसावट लाने के लिए जानी जाती हैं ये 5 चीजें, झुर्रियां भी रहती हैं दूर 

Skin Tightening: अगर आप भी झुर्रियों से परेशान हैं और स्किन टाइटनिंग गुण पाना चाहती हैं तो यहां बताई कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये चीजें झुर्रियों और फाइन लाइंस को भी दूर रखती हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
Wrinkles Home Remedies: इन चीजों से मिलेंगे स्किन टाइटनिंग गुण. 

Wrinkles Remedies: उम्र बढ़ने के निशान चेहरे पर नजर आने में भी वक्त नहीं लगाते हैं. पहले स्किन पर लकीरें और झुर्रियां पड़ना शुरू होती हैं तो फिर स्किन का लटकना भी मुसीबत का सबब बनते देर नहीं लगाता. अक्सर ही इन झुर्रियों (Wrinkles) को कम करने के लिए अलग-अलग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, कई बार घर की कुछ चीजें इन महंगे प्रोडक्ट्स से कही ज्यादा बेहतर असर दिखा देती हैं. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके फायदे स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) में देखे जा सकते हैं. ये चीजें स्किन के कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाने में असर दिखाती हैं जिससे त्वचा की कसावट बढ़ती है और चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस कम नजर आने लगती हैं. वहीं, लटकती स्किन की दिक्कत कम करने में फेशियल एक्सरसाइज के साथ ही इन एंटी-एजिंग नुस्खों का असर दिख सकता है. 

Advertisement

क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 

त्वचा पर कसावट लाने के घरेलू नुस्खे | Skin Tightening Home Remedies 

केला आएगा काम 

केले में पौटेशियम, विटामिन और नेचुरल ऑयल्स होते हैं जो स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स देते हैं और त्वचा पर कसावट लाते हैं. केले (Banana) का इस्तेमाल करने के लिए पका हुआ केला लेकर मास्क की तरह चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धोकर हटा लें. 

Advertisement
खीरे का रस 

स्किन केयर में खीरे का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. खीरे से स्किन में इलास्टिन मेंटेन होता है, त्वचा को हायल्युरॉनिक एसिड मिलता है और मॉइश्चराइजिंग गुण मिलते हैं सो अलग. सबसे पहले खीरे को ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
कॉफी है असरदार 

कैफीन एज रिलेटेड प्रोब्ल्मस को दूर करने में असरदार है. इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और झुर्रियों की संभावना कम होती है सो अलग. कॉफी के इस्तेमाल से यूवी रेज से होने वाली स्किन एजिंग कम हो सकती है. चेहरे पर लगाने के लिए पिसी कॉफी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से गोलाई में घुमाते हुए मलें और कुछ देर बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
शहद से मिलेगी कसावट 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद (Honey) स्किन को कसावट देने के साथ ही झुर्रियों को कम करने में असरदार होता है. शहद को चेहरे पर लगाने के लिए कटोरी में जरूरत के अनुसार निकाल लें. इसके बाद इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और झुर्रियों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. 

Advertisement
एलोवेरा जैल 

स्किन टाइटनिंग के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा जैल से कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और स्किन को हायल्युरॉनिक एसिड मिलता है. आप चाहे तो ताजा पत्ती से एलोवेरा निकाल सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें या फिर इस जैल को चेहरे पर रातभर भी लगाकर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Arrested:Court में Manish Sisodia का नाम लेकर CBI के बारे में केजरीवाल ने कही ये बात
Topics mentioned in this article