एकबार में नहीं होता है पेट साफ, बार बार जाना पड़ता है वॉशरूम, तो अपनाएं ये होम रेमेडी

Home remedy for poop : अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए देसी इलाज सबसे बढ़िया है. इसके लिए आपको महंगी अंग्रेजी दवाइयां खाने की आवश्यकता नहीं है. ये आपको सेहत और स्वाद दोनों देंगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
U

Constipation solution tips : कब्ज की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं. सबकी एक ही शिकायत है सुबह पेट साफ (upset stomach) नहीं होता है एकबार में, बार-बार जाना पड़ता है. हालांकि गैस, मरोड़, लूज मोशन (loose motion) की समस्या बहुत तीखा, सूखा, मसालेदार भोजन खा लेने के कारण होता है. जिसके कारण मलत्याग (poop) करते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोग मलत्याग करते समय अपने पेट को जोर जोर से दबाते हैं जो कि सही तरीका नहीं है. ऐसे में क्या करना चाहिए कि आपका पेट एकबार में ही साफ हो जाए इसी समस्या का हल हम घरेलू नुस्खों (Home remedy) के साथ करेंगे, तो चलिए जानते हैं.

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे | Home remedy for upset stomach

- सबसी पहली बात तो अगर हम समय-समय से पानी नहीं पीते हैं तो पेट की परेशानी होना लाजिम है. वहीं फाइबर की कमी और सोने जागने की रूटीन में गड़बड़ी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

- इस समस्या से निजात पाने के लिए आप जब भी तेल, मसाले वली तली भूनी चीजें खा लें तो एक चम्मच गाय का देसी घी रात में खाकर साएं. इससे सुबह में आपका पेट झट से साफ हो जाएगा. इस बात का ध्यान रखें घी भैंस का ना हो क्योंकि इसे पचाने में समस्या होती है.

- रात में एक गिलास गरम दूध पीकर सोना भी आपको पेट की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करेगा. ये पित्त की समस्या के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. इसे आप घी मिलाकर भी पी सकते हैं.

- वहीं, काली किशमिश भी कब्ज की परेशानी से निजात दिलाने में सहायक होती है. क्योंकि इसके फाइबर वाले गुण पेट के लिए अच्छे हैं. यह मलत्याग करने की प्रक्रिया का आसान बना देते हैं.

- आंवले का रस भी पेट को साफ करने में सहायक है. या ना सिर्फ पेट की सेहत के लिए बल्कि स्किन और हेयर प्रॉब्लम में भी सहायक होता है. ऐसे में इसे पीने के एक  नहीं कई फायदे हैं. इसके विटामिन सी वाले गुण आपके मोशन को बहतर करने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article