डॉक्टर ने बताया ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा जिससे पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, जान लीजिए आप भी 

त्रिफला का इस्तेमाल आमतौर पर आयुर्वेदिक औषधि के रूप में होता है. डॉक्टर से जानिए सेहत को दुरुस्त रखने के लिए त्रिफला किस-किस तरह से असर दिखाता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: त्रिफला का शाब्दिक अर्थ होता है तीन फल जोकि हरड़, बहेड़ा और आंवला से मिलकर बना होता है. त्रिफला को आयुर्वेदिक औषधी माना जाता है जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. त्रिफला एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. विटामिन सी होने के चलते इसमें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं. वहीं, त्रिफला (Triphala) के सेवन से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और शरीर की अंदर से अच्छी सफाई हो जाती है सो अलग. डॉ. मधुसुदान का भी यही कहना है. डॉक्टर मधुसुदान सैक्सोलॉजिस्ट हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेहत से जुड़ी टिप्स वगैरह शेयर करते रहते हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में डॉ. मधुसुदान त्रिफला के सेवन के फायदे बता रहे हैं. 

चेहरे पर इस तरह लगा लिया कच्चा दूध, तो फूल की तरह खिल उठेगी बेजान त्वचा

त्रिफला के फायदे | Benefits Of Triphala 

डॉक्टर मधुसुदान का कहना है कि एक मिट्टी के बर्तन में एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला का पानी डालकर रख दीजिए. सुबह इस पानी को छानकर इसमें एक नींबू का रस डालकर पी लीजिए. इसमें 2 से 4 चम्मच शहद भी मिला लें. रोजाना सुबह खाली पेट इस तैयार त्रिफला ड्रिंक (Triphala Drink) को पीने पर पाचन बेहतर होगा और कब्ज की दिक्कत  दूर होगी, वजन कम होने में फायदा मिलेगा, भूख बढ़ेगी और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने लगेगा. 

Advertisement
ये भी हैं फायदे 
  • आमतौर पर त्रिफला के और भी कई फायदे बताए जाते हैं. त्रिफला का सेवन करने पर दिल की दिक्कतें दूर हो सकती हैं. 
  • त्रिफला के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर पीने पर कब्ज (Constipation) की दिक्कत दूर हो जाती है. 
  • गर्म पानी में त्रिफला का पाउडर डालकर पिया जाए तो इससे भी कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. 
  • त्रिफला और नारियल के तेल को एकसाथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे स्किन का टेक्चर बेहतर होता है और त्वचा निखर जाती है सो अलग. इससे ड्राई स्किन की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 
  • त्रिफला से त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 
  • बालों का झड़ना रोकने में भी त्रिफला कारगर साबित होता है. त्रिफला हेयर फॉल को रोकता है और इसे बालों पर लगाया जाए तो यह हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article