दांतों में लगे कीड़े हटाने के लिए करें यह काम, कैविटी होगी दूर और चमकने लगेंगे दांत

अक्सर ही कई कारणों से दांतों में सड़न हो सकती है. ऐसे में कैविटी की दिक्कत दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cavity Home Remedies: दांतों में कीड़े लगने का मतलब सचमुच कीड़े लगना नहीं होता है बल्कि दांतों की सड़न को कीड़े लगना कहा जाता है. दांतों में सड़न (Tooth Cavity) होने पर दांतों में प्लाक और कालापन नजर आने लगता है. ज्यादातर दांतों के बीच में यह काली सड़न दिखाई पड़ती है जिसे साधारण भाषा में कीड़ा लगना कहते हैं. दांत सड़ना शुरू होते हैं तो खोखले होने लगते हैं. इससे दांतों का कमजोर होना शुरू हो जाता है और दांतों के गिरने (Tooth Decay) की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी दांतों की सड़न से परेशान हैं तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. ये नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं और दांतों की अच्छे से सफाई हो जाती है जिससे सड़न कम होने लगती है. 

मुंह में हो गए हैं छाले तो रसोई की इन 3 चीजों का इस्तेमाल दूर कर देगा दिक्कत, दर्द से भी मिल जाएगी राहत 

दांतों की सड़न के घरेलू उपाय | Tooth Cavity Home Remedies 

नारियल का तेल 

दांतों में सड़न होने पर ऑयल पुलिंग की जा सकती है. ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जिससे दांतों के बीच में जमी गंदगी हटती है और इससे सड़न हटती है सो अलग. ऑयल पुलिंग करने के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) इस्तेमाल किया जाता है. थोड़ा नारियल का तेल मुंह में रखें और यहां से वहां आधे से एक मिनट तक घुमाने के बाद थूककर निकाल दें. इससे दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

Advertisement
लौंग का तेल 

समय से पहले दांतों का टूटना रोकने में लौंग के तेल का कमाल का असर दिखता है. लौंग का तेल दांतों की कैविटी को कम कर सकता है. इसके लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदों को टूथपेस्ट में मिलाएं और फिर ब्रश करें. इससे दांतों की सफाई तो अच्छे से होगी ही, साथ ही दांतों की सड़न खत्म होने लगेगी. 

Advertisement
लहसुन आएगा काम 

दांतों के दर्द, सड़न और बैक्टीरिया को दूर करने के लिए लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कच्चा लहसुन लेकर इसका पेस्ट तैयार करें. अब इसे कैविटी वाले दांत पर लगाकर मलें. आप चाहे तो लहसुन की कली को साबुत ही दांतों पर कुछ देर रख सकते हैं. 

Advertisement
हल्दी का पेस्ट 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी दांतों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करती है. हल्दी के पेस्ट (Turmeric Paste) को बनाने के लिए पिसी हुई हल्दी में जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को उंगली से सड़न वाले दांत पर रखें. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण दातों के लिए फायदेमंद होते हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India
Topics mentioned in this article