विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2022

इन 3 तरीकों से लगा लिया प्याज तो बाल होने लगेंगे काले, जान लीजिए सफेद बालों के लिए Onion Juice के नुस्खे 

Onion Juice For White Hair: सफेद बालों को काला करने के सबसे दमदार तरीकों में से एक है इस तरह प्याज का रस बालों में लगाना. आप भी जानिए और उठा लीजिए इस नुस्खे का फायदा. 

Read Time: 4 mins
इन 3 तरीकों से लगा लिया प्याज तो बाल होने लगेंगे काले, जान लीजिए सफेद बालों के लिए Onion Juice के नुस्खे 
White Hair Home Remedies: इस तरह काले हो जाएंगे सफेद बाल. 

White Hair: सफेद बालों को काला करने के लिए यूं तो तरह-तरह के उपाय अपनाए जाते हैं लेकिन कई बार बहुत छोटी सी चीज भी बड़ा असर दिखा देती है. प्याज भी रसोई की एक ऐसी ही चीज है जो बालों पर एक नहीं बल्कि अनेक तरीकों से असर दिखाती है. प्याज (Onion) को बाल घने करने के लिए लगाया जाता है, प्याज से बाल लंबे होते हैं, बालों का झड़ना रुकता है और बालों को काला (Black Hair) भी किया जा सकता है. बस, इसके सही इस्तेमाल के बारे में पता होना चाहिए. यहां जानिए किस तरह प्याज को सफेद बालों को काला करने के लिए लगाया जा सकता है. 

आंखों के नीचे दिखने लगे हैं काले घेरे तो ना हों परेशान, बस इस तरह लगा लें चाय में डलने वाली यह एक चीज


सफेद बालों के लिए प्याज | Onion For White Hair 


जैसाकि पहले भी जिक्र किया गया है कि प्याज में ऐसे कई गुण होते हैं जो बालों पर तरह-तरह से असर दिखाते हैं. इसमें सल्फर कंटेंट ज्यादा होता है जिससे बालों की सतह और जड़ों को पोषण मिलता है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण प्याज लगाने पर डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. वहीं, प्याज के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ बालों को काला बनाने में असरदार हैं बल्कि बालों को सफेद होने से रोकते भी हैं. अगर इसका हर तीसरे-चौथे दिन बालों पर इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों को कई गुना बेहतर बना सकता है. 

पहला तरीका 


प्याज से बालों को काला करने का पहला तरीका है नारियल के तेल (Coconut Oil) में प्याज के रस को मिलाकर लगाना. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाने के बाद बालों पर लगभग आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धो लें. इसका धीरे-धीरे सही लेकिन कुछ दिनों या हफ्तों में असर दिखने लगेगा. 

दूसरा तरीका 

सफेद बालों को काला करने के लिए अक्सर मेहंदी (Mehndi) सिर पर लगाई जाती है. आप इस मेहंदी में प्याज का रस (Onion Juice) भी मिला सकते हैं. सबसे पहले एक कटोरे में मेहंदी लेकर उसमें चायपत्ती का पानी मिलाएं और फिर 1 से 2 प्याज का रस निकालकर मिला लें. इस मेहंदी से बाल अच्छी तरह काले होते हुए नजर आएंगे. 

तीसरा तरीका 


काले बाल पाने का तीसरा तरीका है आंवले के रस (Amla Juice) में प्याज का रस मिलाकर लगाना. दोनों चीजों का रस निकालकर बराबर मात्रा में मिला लें. बालों की जड़ से सिरों तक इसे लगाएं. इसके बाद सिर पर कम से कम इस मिश्रण को 2 या 3 घंटे तक लगाकर रखने के बाद ही बाल धोएं. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को अपनाया जा सकता है. 

क्या बालों पर अंडे का पीला भाग लगाने के फायदे जानते हैं आप, इन 4 तरीकों से बनाएं Egg हेयर मास्क 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
इन 3 तरीकों से लगा लिया प्याज तो बाल होने लगेंगे काले, जान लीजिए सफेद बालों के लिए Onion Juice के नुस्खे 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;