लंबे बालों को संभालने में होती है दिक्कत तो बस इन बातों को जान लें आज ही, हेयर केयर हो जाएगी आसान

Long Hair Care: बाल लंबे कर लेना ही काफी नहीं है बल्कि लंबे बालों की सही देखरेख भी जरूरी है. जानिए किस तरह संभाले जा सकते हैं लंबे बाल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Long Hair Home Remedies: इस तरह रख सकते हैं लंबे बालों का ख्याल.  

Hair Care: बहुत सी लड़कियां बाल बढ़ा तो लेती हैं लेकिन उनकी सही देखरेख करना नहीं जानती हैं. बालों की सही तरह से देखभाल ना की जाए तो बाल लंबे (Long Hair) होने के बावजूद भी हेल्दी नहीं बनते और ना ही खूबसूरत नजर आते हैं. ऐसे में बालों को सही देखरेख की जरूरत होती है. अगर आपके बाल लंबे हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों का रूखापन, चिपचिपाहट, डैंड्रफ और फ्लेकी स्कैल्प जैसी दिक्कतें दूर की जा सकती हैं. इन टिप्स से लंबे बालों को बेहतर बनाए रखा जा सकता है और बाल देखने में भी बेहद खूबसूरत नजर आते हैं.

Advertisement

ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 

लंबे बालों का कैसे रखें ध्यान | How To Take Care Of Long Hair 

करें तेल से मालिश 

हफ्ते में 1-2 बाल हल्के गर्म तेल से सिर की मालिश करें. इससे लंबे बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है. साथ ही, तेल बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा पहुंचाने में मददगार है. तो आपको बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए तेल लगाना चाहिए. 

वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

Advertisement
बाल सुखाएं आराम से 

कई बार आपने देखा होगा कि महिलाएं अपने लंबे बालों को धोने के बाद सुखाने लिए तौलिये से तेजी से बाल झटकने लगती हैं. इससे बाल टूटने लगते हैं. इसलिए बालों को हल्के हाथों से तौलिये से पौंछना चाहिए और फिर प्राकृतिक तौर पर उन्हें सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए. 

Advertisement
बाल करते रहें ट्रिम 

बाल जब कमर से नीचे तक लंबे हो जाते हैं तो अक्सर लड़कियां बालों को काटने से झिझकने लगती हैं. इससे बाल सिरों से रूखे और ड्राई होने लगते हैं और अपनी खूबसूरती खो देते हैं. इसीलिए बालों को समय-समय पर ट्रिम करते रहें. 

Advertisement
ड्रफ के लिए नुस्खा

अगर आपके बालों में डैंड्रफ (Dandruff) जम गया है या सिर की सतह पर बिल्ड-अप नजर आने लगा है तो आप बालों को दही से धो सकती हैं. दही को हाथों में लेकर बालों पर मलें और 10 से 15 मिनट बाद सिर धो लें. डैंड्रफ निकल जाएगा और बाल बेहतर तरीके से साफ हो पाएंगे. इससे चिपचिपाहट और फ्लेकी स्कैल्प की दिक्कत भी दूर होती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article