हरियाली तीज पर रचानी है गहरी लाल मेहंदी तो अपनाकर देखिए ये तरीका, औरतें आपकी Mehndi ही देखती रह जाएंगी

Dark Mehndi Home Remedies: कुछ आसान से टिप्स को ध्यान में रखकर मेहंदी लगाएंगी तो ऐसा गहरा रंग रचेगा कि आपको भी यकीन नहीं होगा. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
D

Hariyali Teej 2022: कहते हैं जितनी गहरी सुहाग के नाम की मेहंदी रचती है उतना ही पति-पत्नी का प्यार भी गहराता है. मेहंदी की सुगंध हो या खूबसूरती, दोनों ही मन में हिचकौले पैदा करते हैं. तीज पर भी औरतें बड़े शौक से मेहंदी (Mehndi) रचाती हैं. लेकिन, मेहंदी चाहे कितनी ही सुंदर डिजाइन की लगाई जाए, जबतक उसका रंग नहीं गहराता तबतक मजा नहीं आता. चलिए, आज आपको बताते हैं वो तरीके जिन्हें अपनाकर मेहंदी लगाने पर इतनी गहरी रचती है कि आपको रातभर इंतजार भी नहीं करना पड़ता और आपके हाथों पर लाली नजर आने लगती है. 

शरीर में जगह-जगह होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें रसोई की ये 7 चीजें, मिलने लगेगी राहत


गहरी मेहंदी लगाने के उपाय | Tips For Dark Mehndi 

  1. मेहंदी घोलते समय लकड़ी या प्लास्टिक के बर्तन और चम्मच का इस्तेमाल करें. मेटल मेहंदी से रिएक्शन कर उसके रंग को प्रभावित कर सकता है. 
  2. मेहंदी के घोल में चयपत्ती का पानी डालने पर भी मेहंदी का रंग गाढ़ा आता है. 
  3. लोहे के बर्तन में मेहंदी घोलकर रखने से उसका रंग काला हो जाता है. हाथों पर काली मेहंदी (Black Mehndi) रचाने के लिए ये तरीका अपनाया जा सकता है, हालांकि लाल या महरून मेहंदी (Dark Mehndi) के लिए प्लास्टिक या लकड़ी का बर्तन सही है. 
  4. मेहंदी घोलने के समय आधा चम्मच कॉफी का पाउडर भी मिलाया जा सकता है. इससे भी मेहंदी का रंग गहरा होता है. 
  5. मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह घिस कर साफ कर लें जिससे किसी तरह की डेड स्किन सेल्स ना रह जाएं. इससे मेहंदी लगाने के बाद सफेद निशान नहीं नजर आएंगे. 
  6. हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाने से पहले किसी भी तरह का तेल या लोशन लगाने से परहेज करें. 
  7. एक कटोरी में नींबू का रस Lemon Juice) हल्का गरम करें और उसमें चीनी मिला लें. इस रस को ठंडा करने के लिए रख दें. जब मेहंदी लगाने के बाद सूख जाए तो इस मिश्रण को स्प्रे बोतल या रूई की मदद से मेहंदी के डिजाइन (Mehndi Design) पर लगाएं. इससे मेहंदी का रंग गहरा होता है. 
  8. मेहंदी छुड़ाने के बाद भी उसका रंग गहरा किया जा सकता है. पानी में लौंग के कुछ टुकड़े डालकर उबालें और इस पानी की भांप हाथों पर लें. 
  9. माना जाता है कि मेहंदी हटाने के तुरंत बाद अचार वाले तेल को हाथों पर मलने से मेहंदी गाढ़ी हो सकती है. 
     

Uric Acid को बढ़ा सकती हैं ये 5 सब्जियां, बरसात के मौसम में इन्हें खाने से बचें और ध्यान रखें कुछ बातें

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार
Topics mentioned in this article